Move to Jagran APP

औरंगाबाद में ड्यूटी से गायब मतदान कर्मियों पर दर्ज होगी प्राथमिकी

त्रिस्तरीय पंचायत के दूसरे चरण का मतदान आज बुधवार को नवीनगर प्रखंड के 25 पंचायतों में होना है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Sep 2021 12:03 AM (IST)Updated: Wed, 29 Sep 2021 12:03 AM (IST)
औरंगाबाद में ड्यूटी से गायब मतदान कर्मियों पर दर्ज होगी प्राथमिकी
औरंगाबाद में ड्यूटी से गायब मतदान कर्मियों पर दर्ज होगी प्राथमिकी

औरंगाबाद। त्रिस्तरीय पंचायत के दूसरे चरण का मतदान आज बुधवार को नवीनगर प्रखंड के 25 पंचायतों में होना है। चुनाव शांतिपूर्ण और निष्पक्ष तरीके से संपन्न कराने के लिए पुलिस व प्रशासन ने गेट स्कूल में गुरुवार को पीसीसीपी पदाधिकारियों के साथ बैठक कर सभी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। सबसे पहले डीएम ने स्पष्ट कर दिया कि मतदान के दौरान ड्यूटी से गायब रहने वाले कर्मियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। जरूरत पड़ी तो प्राथमिकी भी दर्ज की जाएगी। डीएम ने कहा कि 25 पंचायत में 100 सेक्टर दंडाधिकारियों की तैनाती की गई है। एक पंचायत में चार सेक्टर दंडाधिकारी तैनात रहेंगे। डीएम ने कहा कि अगर किसी भी कर्मी व पदाधिकारी को कोई परेशानी हो तो वे तुरंत सेक्टर पदाधिकारी से संपर्क करेंगे। सेक्टर पदाधिकारी के द्वारा त्वरित समस्या का समाधान किया जाएगा। डीएम ने बताया कि चुनाव के दौरान गायब रहने वाले चुनाव अधिकारी समेत सभी मतदान कर्मियों पर पंचायती राज अधिनियम के तहत कार्रवाई की जाएगी। मतदान दल के कोई भी सदस्य अगर बिना अनुमति के गायब मिलता है तो उनके विरुद्ध तत्काल निलंबन की अनुशंसा करते हुए बिहार पंचायत राज अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। यानी बिना बताए अगर मतदान दल के कर्मी गायब होते हैं, तो उनके खिलाफ तत्काल मुकदमा दर्ज की जाएगी। चुनाव कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। चुनाव को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण संपन्न कराना वर्तमान में हमारा पहला कर्तव्य है। किसी भी कर्मी को आपात स्थिति में चुनाव कार्य में शामिल नहीं होने की सूचना जिला मुख्यालय को दे संबंधित प्राधिकार से अनुमति लेना अनिवार्य होगा। कहा कि कोई भी प्रत्याशी मतदान केंद्र के 200 मीटर के अंदर टेंट व पंडाल नहीं लगा सकता है। अगर वह ऐसा करता है तो उसके ऊपर सख्त कार्रवाई की जायेगी। आदर्श आचार संहिता उल्लंघन करने का अधिकार किसी को नहीं है। मतदान केंद्र के 100 मीटर के अंदर किसी भी मतदान कर्मी का मोबाइल ऑन नहीं रहनी चाहिए। अगर वह मिस आदेश का पालन नहीं करते हुए पकड़ा गया तो नियमानुसार कड़ी कार्रवाई होगी। डीएम ने कहा कि 25 पंचायतों के 357 मतदान केंद्रों पर दूसरे चरण का मतदान होना है।डीएम ने चेतावनी देते हुए कहा कि जिस तरह से ईवीएम आपलोग हाथ में उठा रहे हैं उसी तरह इसको संभालकर रखियेगा। अगर कोई गड़बड़ी होती है तो इसकी जिम्मेदारी आपकी होगी। कड़ी कार्रवाई होगी। ईवीएम की सुरक्षा में किसी प्रकार की चूक नहीं होनी चाहिए।

loksabha election banner

हर मतदान केंद्रों पर पुलिस बल की होगी तैनाती : एसपी

एसपी कांतेश कुमार मिश्रा ने संबोधित करते हुए कहा कि हर मतदान केंद्रों पर पुलिस बल की तैनाती होगी। पुलिस का दस्ता भ्रमण भी करते रहेगा। चुनाव के हर पहलुओं पर पुलिस की पैनी नजर है। गलत करने वाले बख्शें नहीं जाएंगे। जितने भी पुलिस पदाधिकारी व सिपाही चुनाव में लगे हैं वे निष्पक्ष तरीके से चुनाव संपन्न करावें। सेक्टर में बांटकर फोर्स की तैनाती की है। सीमाओं और अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्रों में बैरियर लगवाए गए हैं। खासकर नक्सल क्षेत्रों पर पुलिस की विशेष नजर रहेगा। पर्यवेक्षक किशोरी चौधरी, डीडीसी अंशुल कुमार, अपर समाहर्ता आशीष कुमार सिन्हा, एसडीएम विजयंत, उपनिर्वाचन पदाधिकारी जावेद एकबाल समेत अन्य अधिकारी शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.