Move to Jagran APP

कड़ाके की ठंड में गरमाई नगर परिषद की राजनीति

औरंगाबाद। पूर्व उप मुख्य पार्षद व वार्ड संख्या- 24 के पार्षद कौशलेंद्र सिंह ने मुख्य पार्षद व उप मुख्य पार्षद को पद से हटाने के लिए अविश्वास प्रस्ताव लाने हेतु विशेष बैठक की मांग करते हुए एक आवेदन सोमवार को दिया है। मुख्य पार्षद को संबोधित है यह आवेदन।

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 10:21 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 10:21 PM (IST)
कड़ाके की ठंड में गरमाई नगर परिषद की राजनीति
कड़ाके की ठंड में गरमाई नगर परिषद की राजनीति

औरंगाबाद। पूर्व उप मुख्य पार्षद व वार्ड संख्या- 24 के पार्षद कौशलेंद्र सिंह ने मुख्य पार्षद व उप मुख्य पार्षद को पद से हटाने के लिए अविश्वास प्रस्ताव लाने हेतु विशेष बैठक की मांग करते हुए एक आवेदन सोमवार को दिया है। मुख्य पार्षद को संबोधित है यह आवेदन। उन्होंने बिहार नगर पालिका अधिनियम 2007 और बिहार नगर पालिका हस्तक की धारा 25 के अंतर्गत अध्यापेक्षा पर विशेष बैठक बुलाने की मांग की है। नगर परिषद को दिए गए आवेदन में मुख्य पार्षद एवं उप मुख्य पार्षद के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव लाने का कई कारण बताया गया है। इसमें कहा गया है कि मुख्य पार्षद एवं उप मुख्य पार्षद अपने कर्तव्य निर्वहन में लापरवाही एवं मनमानी करते हैं। नगरपालिका अधिनियम 2007 एवं बिहार नगरपालिका हस्तक के अनुसार बोर्ड की मासिक बैठक नहीं बुलाते। विकास कार्यों में मनमानी करते हैं तथा राज्य सरकार के आदेश के प्रतिकूल विकास कार्यों का कार्य करते हैं। पार्षदों के साथ सम्मानजनक व्यवहार नहीं करते। वार्डों में समुचित साफ-सफाई के प्रति उदासीन रवैया अपनाया जाता है, नगर परिषद क्षेत्र की आम जनता द्वारा दिए गए आवेदनों की अनदेखी की जाती है, आवश्यक कार्यों में रुचि नहीं ली जाती है और नगर पालिका के कार्यों का समुचित पर्यवेक्षण नहीं किया जाता है। आवेदन पर 12 पार्षदों के हस्ताक्षर

prime article banner

अध्यापेक्षा पर बैठक बुलाने के लिए दिए गए आवेदन पर नगर परिषद के 12 वार्ड पार्षदों द्वारा हस्ताक्षर किया गया है। इसमें बैठक की मांग करने वाले वार्ड पार्षद कौशलेंद्र कुमार सिंह (24), उनकी पत्नी मीनू सिंह (12), ललिता देवी (16), प्रमोद कुमार सिंह (11), सुमित्रा साव (9), जगेश्वरी देवी (01) लीलावती देवी (17), बसंत कुमार (05), सतीश कुमार (27), रीना देवी (20), तारीक अनवर (03) एवं इनकी मां शकीला बानो (04) ने हस्ताक्षर किया है। कोष्ठक में वार्ड पार्षदों से संबंधित वार्ड संख्या दर्ज है। अध्यपेक्षा पर बैठक संबंधी नियम

बिहार नगरपालिका अविश्वास प्रस्ताव नियमावली 2010 के अनुसार आवेदन मिलने के 01 सप्ताह के अंदर मुख्य पार्षद को अध्यपेक्षा पर बैठक बुलाने के लिए सूचना निर्गत करनी है और 15 दिन के अंदर बैठक का आयोजन करना है। प्राप्त जानकारी के अनुसार अध्यपेक्षा पर बैठक बुलाने के लिए वार्ड पार्षदों की कुल संख्या का कम से कम एक तिहाई पार्षदों के हस्ताक्षर होने चाहिए। नगर परिषद में अविश्वास प्रस्ताव लाने की मांग करते हुए जो आवेदन दिया गया है उसमें कुल 12 पार्षदों के हस्ताक्षर हैं, जबकि काम 09 पार्षदों के हस्ताक्षर से भी चल सकता था। ध्यान रहे शहर में कुल 27 वार्ड पार्षद हैं।

मुख्य पार्षद को पत्र भेजेंगे ईओ

नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी जमाल अख्तर ने बताया कि सरकारी काम के कारण कहीं व्यस्त हैं। आने के बाद आवेदन देखेंगे और उसे मुख्य पार्षद के पास अग्रसारित करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.