Move to Jagran APP

इंटर परीक्षा से निष्कासित हुए 13 छात्र

औरंगाबाद। जिले के 41 केंद्रों पर इंटर की परीक्षा प्रारंभ हुई। औरंगाबाद के 19 व दाउदन

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Feb 2019 07:21 PM (IST)Updated: Wed, 06 Feb 2019 07:21 PM (IST)
इंटर परीक्षा से निष्कासित हुए 13 छात्र
इंटर परीक्षा से निष्कासित हुए 13 छात्र

औरंगाबाद। जिले के 41 केंद्रों पर इंटर की परीक्षा प्रारंभ हुई। औरंगाबाद के 19 व दाउदनगर के 22 परीक्षा केंद्रों पर इंटरमीडिएट की परीक्षा शांतिपूर्ण शुरू हुई।

loksabha election banner

परीक्षा के पहले दिन विभिन्न परीक्षा केंद्रों से कदाचार के आरोप में कुल 13 परीक्षार्थी निष्कासित किए गए। औरंगाबाद से एक दाउदनगर से 12 परीक्षार्थी निष्कासित हुए हैं। दाउदनगर में बनाए गए 22 परीक्षा केंद्रों में 14 परीक्षा केंद्र छात्रों के लिए एवं आठ केंद्र छात्राओं के लिए बनाए गए हैं। बुधवार को अलग-अलग विषयों के दोनों पालियों में परीक्षा हुई। परीक्षा के पहले दिन दो अलग-अलग परीक्षा केंद्रों से कुल 12 परीक्षार्थियों को परीक्षा से निष्कासित कर दिया गया। दोनों पालियों में परीक्षा ली गई। अपने लिए निर्धारित संकाय के अनुसार परीक्षार्थियों ने परीक्षा केंद्रों पर पहुंचकर परीक्षा में भाग लिया। दाउदनगर में बनाये गए आदर्श परीक्षा केंद्र कादरी इंटर स्कूल एवं कादरी मध्य विद्यालय (छात्राओं का केंद्र) का उद्घाटन एसडीओ अनीस अख्तर जिला शिक्षा पदाधिकारी मो. अलीम एवं प्रोग्राम पदाधिकारी राहुल रंजन ने संयुक्त रुप से फीता काटकर किया। मौके पर दोनों केंद्रों के केंद्राधीक्षक राधा कुमारी एवं सुषमा कुमारी मौजूद रहे। पदाधिकारियों ने उद्घाटन के बाद परीक्षा कक्ष की व्यवस्था एवं कमरों का अवलोकन किया। इन दोनों आदर्श परीक्षा केंद्रों की भव्य व आकर्षक सजावट की गई है। मुख्य द्वार को बैलून एवं फूलों से सजाया गया है। कारपेट बिछाये गए है। परीक्षा हॉल में परीक्षा संबंधित स्लोगन लगाये गए। औरंगाबाद के अनुग्र मध्य विद्यालय से उड़नदास्ता की टीम ने सीनियर सेकेंड्री उच्च विद्यालय ओबरा के छात्र वशिष्ठ कुमार को पकड़ा है। दस्ता के अधिकारी ने परीक्षार्थी को थाना भेजा। थानाध्यक्ष राजेश वर्णवाल ने बताया कि जुर्माना जमा करने के बाद परीक्षार्थी के परिजन उसे घर ले गए। अधिकारियों ने किया औचक निरीक्षण

एसडीओ अनीस अख्तर, एसडीपीओ राजकुमार तिवारी, अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी तेजनारायण राय, डीसीएलआर राहुल कुमार समेत अन्य पदाधिकारियों ने परीक्षा केंद्रों का औचक निरीक्षण किया। शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त परीक्षा संपन्न कराने के लिए प्रशासन द्वारा सभी परीक्षा केंद्रों पर कड़े उपाय किए गए थे, जिसके कारण परीक्षा केंद्रों के बाहर परीक्षा अवधि में सन्नाटा पसरा दिखा। परीक्षार्थियों को मुख्य द्वार पर ही सघन जांच के बाद ही परीक्षा हॉल में प्रवेश करने दिया जा रहा था। मुख्य द्वार पर ही पुलिसकर्मियों एवं वीक्षकों द्वारा परीक्षार्थियों की सघन जांच की जा रही थी। छात्राओं के परीक्षा केंद्र पर अलग से घेरा बनाया गया था। यहां तक कि परीक्षार्थियों का जूता भी मुख्य द्वार के पास ही रखवा दिया गया था।

12 परीक्षार्थी हुए निष्कासित

इंटरमीडिएट परीक्षा के पहले दिन दाउदनगर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों से कुल 12 परीक्षार्थी कदाचार के आरोप में परीक्षा से निष्कासित कर दिए गए, जिनमें पांच छात्राएं शामिल हैं। हाता मध्य विद्यालय से तीन छात्राओं, ज्ञान गंगा इंटर स्कूल परीक्षा अमृत बिगहा परीक्षा केंद्र से एक छात्रा, बालिका मध्य विद्यालय परीक्षा केंद्र से एक छात्रा, बीएड कॉलेज परीक्षा केंद्र से एक छात्र, महिला कॉलेज परीक्षा केंद्र से तीन छात्र, बालिका इंटर स्कूल परीक्षा केंद्र से एक छात्र तथा राष्ट्रीय इंटर स्कूल परीक्षा केंद्र से दो छात्र कदाचार के आरोप में परीक्षा से निष्कासित किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.