Move to Jagran APP

आज से प्रारंभ होगा ट्रिपल थेरॉपी का दूसरा चरण

अरवल। समाहरणालय के सभाकक्ष में फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर स्वास्थ्य कर्मियों के साथ जिलाधिकारी सतीश कुमार ¨सह की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Jan 2019 12:37 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jan 2019 12:37 AM (IST)
आज से प्रारंभ होगा ट्रिपल थेरॉपी का दूसरा चरण
आज से प्रारंभ होगा ट्रिपल थेरॉपी का दूसरा चरण

अरवल। समाहरणालय के सभाकक्ष में फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर स्वास्थ्य कर्मियों के साथ जिलाधिकारी सतीश कुमार ¨सह की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई। इस अभियान को लेकर बुधवार से ट्रिपल थेरॉपी के दूसरे चरण की शुरूआत किए जाने का निर्णय लिया गया। डीएम ने कहा कि इसके तहत सभी स्वास्थ्य कर्मी अपने-अपने क्षेत्रों में घर-घर जाकर फाइलेरिया की दवाएं मुफ्त में उपलब्ध कराएंगे। उन्होंने कहा कि इसका पहल चरण 20 से 22 दिसंबर तक विद्यालयों में चलाया गया था। इसके तहत एक लाख 13 हजार लोगों को दवा उपलब्ध कराई गई थी। उन्होंने कहा कि अभियान के दूसरे चरण में आशा तथा आंगनवाड़ी कर्मी घर-घर जाकर लोगों को दवा खिलाएंगी। उन्होंने कहा कि फाइलेरिया के परिजीवी को जल्द खत्म करने में यह दवा काफी सहायक साबित होता है। इसके कारण संक्रमण का असर भी काफी कम रहता है। डीएम ने कहा कि इसके इस्तेमाल से कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ता है। उन्होंने कहा कि सरकार का उद्?देश्य फाइलेरिया उन्मूलन के अभियान को शत प्रतिशत सफल बनाना है। उन्होंने कहा कि इसकी सफलता के लिए 786 टीम बनाई गई है। 10 टीम पर एक सुपरवाइजर की तैनाती की गई है। इसे लेकर रैपिड रिसपांश टीम का भी गठन किया गया है। जिले में कुल पांच लाख 67 हजार लोगों को दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है। सभी टीम के लोगों को दवा उपलब्ध करा दी गई है। उन्होंने कहा कि इस कार्य का मॉनिट¨रग सभी पीएचसी पर डब्लूएचओ के पदाधिकारी करेंगे। इसमें किसी की भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। प्रतिदिन डाटा कलेक्ट किया जाएगा। इस मौके पर सी फॉर के स्टेट प्रोजेक्ट मैनेजर रणविजय कुमार ने कहा कि एनडीए की खुराक के लिए 89 से 140 सेंटीमीटर वालों को एक गोली, 120 से 140 सेंटीमीटर वाले लोगों को दो गोली तथा इससे उपर की लंबाई वाले लोगों को तीन गोली खिलाना है। दो साल से कम उम्र वाले बच्चों, गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों तथा गर्भवती महिलाओं को यह दवा नहीं पिलाना है। इस मौके पर डॉ विनोद कुमार ¨सह, सौरव शुक्ल, राजेश पांडेय, जनार्दन प्रसाद आदि लोग मौजूद थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.