Move to Jagran APP

शौचालय बनाना लोगों की नैतिक जिम्मेदारी : मुखिया

अरवल। प्रखंड क्षेत्र के पंचायत सरकार भवन वलिदाद में लोगों को खुले में शौच से मुक्त करने के उद्देश्य से मुखिया दुखिया देबी की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 13 Oct 2018 12:27 AM (IST)Updated: Sat, 13 Oct 2018 12:27 AM (IST)
शौचालय बनाना लोगों की नैतिक जिम्मेदारी : मुखिया
शौचालय बनाना लोगों की नैतिक जिम्मेदारी : मुखिया

अरवल। प्रखंड क्षेत्र के पंचायत सरकार भवन वलिदाद में लोगों को खुले में शौच से मुक्त करने के उद्देश्य से मुखिया दुखिया देबी की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया। इस मौके पर स्वच्छता ग्रही शत्रुघ्न प्रसाद, पंच, वार्ड सदस्य, शिक्षकगण, सेविका-सहायिका, आशा कर्मी, जीविका दीदी, ग्रामीण और जनप्रतिनिधियों के अलावा पंचायत के गणमान्य लोग भी मौजूद थे। बैठक का मुख्य उद्देश्य लोहिया स्वच्छता अभियान के तहत सरकार के सात निश्चय योजना में शमिल हर घर में हो शौचालय और लोगों को खुले में शौच मुक्त करना था। इस मौके पर मुखिया ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि स्वच्छ रहना और शौचालय बनाना लोगों की नैतिक जिम्मेदारी बनती है। ऐसे में सरकार द्वारा उठाया गया कदम सराहनीय है। जिसका लाभ लोगों को उठाना चाहिए। सरपंच, पंचायत समिति सदस्य, जनवितरण विक्रेता, पंच, आंगनबाड़ी कर्मी, आशा कर्मी और वार्ड सदस्य को लोगों के बीच जाकर आमलोगों को शौचालय का निर्माण करने के लिए प्रेरित कर हर घर में शौचालय का निर्माण करवाना है। साथ ही कहा कि खुले में शौच करने से मनुष्य के शरीर में तरह तरह के रोग फैलते हैं जिसका असर देखा गया है। इतना ही नहीं आये दिन खुले में शौच के दौरान ही महिला छेड़खानी की शिकार होती है। अगर घर में शौचालय होगा तो लोगों को इन सभी घटनाओं से भी निजात मिलेगी। शौचालय निर्माण करने के लिए एक दूसरे को प्रेरित करें। जो लोग शौचालय बनाने का कार्य पैसे के अभाव में नहीं कर पाए हैं उन्हें जीविका के लोन के साथ साथ शौचालय बनाने के उपरांत सरकार द्वारा भी लागत राशि प्रदान की जा रही है ।आवश्यकता है इसे ²ढ़ इच्छाशक्ति के साथ लागू करने का । उन्होंने लोगों को आह्वान करते हुए कहा कि खुले में शौच से मुक्त करने की जवाबदेही सिर्फ पंचायत प्रतिनिधियों की ही नहीं होनी चाहिए बल्कि आम आवाम को भी होनी चाहीए।बैठक में विशुन राम, कमलेश ¨सह, सिघन चौधरी ,शंकर साव, वीर दुबे, अरुण ¨सह, अवध महतो सहित अन्य लोग मौजूद थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.