Move to Jagran APP

खतरे के निशान से डेढ़ मीटर उपर बह रही है पुनपुन

पुनपुन नदी खतरे के निशान से 156 सेंटीमीटर उपर बह रही है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 08 Aug 2017 06:59 PM (IST)Updated: Tue, 08 Aug 2017 06:59 PM (IST)
खतरे के निशान से डेढ़ मीटर उपर बह रही है पुनपुन
खतरे के निशान से डेढ़ मीटर उपर बह रही है पुनपुन

अरवल। पुनपुन नदी खतरे के निशान से 156 सेंटीमीटर उपर बह रही है। नदी के इस विकराल रूप से इलाके में बाढ़ जैसी हालात उत्पन्न हो गई है। तटीय इलाके के दर्जन भर गांव का संपर्क टूट चुका है। बाढ़ का पानी से सैंकड़ो एकड़ में लगें धान के फसल को नुकसान पहूंचा रहा है। नदी का जल स्तर ¨कजर में सूर्य मंदिर घाट,वीर कुंवर ¨सह स्मारक स्थल तक पहूंच चुका है। डेल्हा, रूपापुर, दहिया, बालाबिगहा, इबराहिमपुर, कमरिया, डकरा, हेलारपुर, बदोपुर, महरिया, कनैयाचक समेत कई गांव टापू में तब्दील हो गया है। इन गांवो के ग्रामीण थाना एवं प्रखंड मुख्यालय से पुरी तरह कट चुकें हैं।मुख्य सड़क मार्ग तक आने-जाने वाले सड़को पर नदी का पानी का बहाव है। इस नदी में आई बाढ़ की विभीषका से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। ग्रामीण भगवान से जल स्तर कम होने की दुआ कर रहे हैं। जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष के निर्देश पर अनुमंडल पदाधिकारी यशपाल मीणा, डीपीआरओ सत्येंद्र कुमार, बीडीओ अखिलेश्वर कुमार, सीओ जगदीश पासवान, बाढ़ पीड़ित इलाको का मुआयना कर आवश्यक सुविधाएं मुहैया कराने में जुटे हुए हैं। अनुमंडल पदाधिकारी ने तटीय इलाके के लोगो को सतर्कता बरतने का निर्देश देने के साथ-साथ दो चौकीदारों को नदीघाट पर एक माह के लिए नियुक्त करने का निर्देश दिए हैं।उन्होने कहा कि ग्रामीणो को भी नदी के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए सतर्कता बरतना जरूरी है। उफनती नदी में पुल से छलांग लगाकर कई बच्चे जान जोखिम में डालकर नदी में स्नान करने से बाज नहीं आ रहे हैं। उन्होने कहा कि अभिभावक अपने बच्चों को ऐसा करने से रोकें। अन्यथा पकड़े जाने पर उनपर कार्रवाई भी हो सकती है। उन्होने लिखित सूचना देकर निजी एवं सरकारी विद्यालयों के प्राचार्यों को निर्देश देते हुए कहा कि जिस स्कूल के बच्चे नदी में स्नान करते पकड़े जाएंगे उन स्कूलों के प्रभारियों पर कार्रवाई की जाएगी। इधर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की ओर से आम जनता को नदियों, तालाबों, गढ़ों,

loksabha election banner

पइन, आहर, नहर से दूर रहने का संदेश दिया जा रहा है। साथ ही फ्लेक्सी बोर्ड लगाकर कई तरह के सुझाव भी दिए गए हैं। अभिभावक अपने बच्चों को नदी, तालाबों की ओर जाने से रोकें। नदी एवं अन्य जलस्त्रोंतों में स्नान करने से परहेज करने का भी निर्देश दिया जा रहा है। साथ ही जल स्त्रोतों के आसपास खेलकूद न करने का भी सुझाव दिया जा रहा है। जिला सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि डूब रहे किसी भी व्यक्ति के बचाने के लिए लाइफ सर्पोट जरूर ले जाएं। डूबने से बचाए गए व्यक्ति को अविलंब चिकित्सों के पास ले जाया जाए। फ्लेक्स बोर्ड के माध्यम से आम आवाम को अन्य कई प्रकार के सुझाव दिए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.