Move to Jagran APP

जिन गांवों में नहीं पहुंची विकास की रोशनी करें उन गांवों का चयन

प्रखंड मुख्यालय स्थित डाकबंगला के सभाकक्ष में गुरूवार को जिलाधिकारी सतीश कुमार ¨सह ने सात निश्चय योजना के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की।

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Aug 2018 09:50 PM (IST)Updated: Thu, 09 Aug 2018 09:50 PM (IST)
जिन गांवों में नहीं पहुंची विकास की रोशनी करें उन गांवों का चयन
जिन गांवों में नहीं पहुंची विकास की रोशनी करें उन गांवों का चयन

अरवल । प्रखंड मुख्यालय स्थित डाकबंगला के सभाकक्ष में गुरूवार को जिलाधिकारी सतीश कुमार ¨सह ने सात निश्चय योजना के तहत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान सभी अधिकारी व कर्मी मौजूद थे। डीएम ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अभी तक जिन गांवों में इस योजना की रोशनी नहीं पहुंची है उन गांवों का चयन करें। उन्होंने कहा कि सूची बनाकर कार्यों को करना सुनिश्चित करें। उन्होंने प्रखंड के अधिकारियों व कर्मियों को निर्देशित करते हुए कहा कि कार्यालय में उपस्थिति मात्र से अपनी ड्यूटी सुनिश्चित नहीं मानें। गांवों में जाकर संचालित योजनाओं का भी जायजा लें। जहां कहीं भी योजनाओं के क्रियान्वयन में अनियमितता पाई जाती हो कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत हर घर नल का जल पहुंचाना सुनिश्चित करना है। कई स्थानों से शिकायत प्राप्त होती है कि पाइप की गुणवता मापदंड के अनुरूप नहीं है। ऐसे में संबंधित पदाधिकारियों व कर्मियों पर जांच के उपरांत कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी तथा कर्मी अपने कर्तव्यों को समझते हुए कार्य करें। डीएम ने धानरोपनी की स्थिति की जानकारी हासिल करते हुए कहा कि किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या उत्पन्न नहीं हो इसका ध्यान रखें। ससमय डीजल अनुदान तथा उर्वरक किसानों को उपलब्ध होनी चाहिए। उन्होंने मुबारकपुर और ¨पजरावां गांव में संचालित वर्मी कंपोस्ट निर्माण स्थल का भी जायजा लिया। इस कार्य में लगे लोगों को उन्होंने सराहाना करते हुए कहा कि जैविक खाद से बेहतर फसल उपजाई जा सकती है। यह पूरी तरह शुद्ध उपज प्रदान करता है। उन्होंने नल जल योजना का स्थल निरीक्षण भी किया। इस मौके पर डीपीआरओ, प्रखंड विकास पदाधिकारी राजेश कुमार, अंचलाधिकारी मनोज कुमार, प्रखंड कृषि पदाधिकारी देवानंद कुमार भी मौजूद थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.