Move to Jagran APP

खाद की कालाबाजारी करने वाले विक्रेताओं को चिह्नत कर भेजें जेल

अरवल। प्रभारी मंत्री-सह कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय सभा कक्ष में आपदा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई। प्रभारी मंत्री ने कहा कि अतिवृष्टि के कारण जिनके घर गिर गये है उन्हें आवश्यकतानुसार पालिथिन शीट्स आदि राहत सामग्री वितरित करें। यूरिया खाद की कालाबाजारी किसी भी हाल में नहीं हो इसका ध्यान रखें।

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Sep 2021 12:06 AM (IST)Updated: Wed, 15 Sep 2021 12:06 AM (IST)
खाद की कालाबाजारी करने वाले विक्रेताओं को चिह्नत कर भेजें जेल
खाद की कालाबाजारी करने वाले विक्रेताओं को चिह्नत कर भेजें जेल

अरवल। प्रभारी मंत्री-सह कृषि मंत्री अमरेन्द्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में समाहरणालय सभा कक्ष में आपदा विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित की गई। प्रभारी मंत्री ने कहा कि अतिवृष्टि के कारण जिनके घर गिर गये है, उन्हें आवश्यकतानुसार पालिथिन शीट्स आदि राहत सामग्री वितरित करें। यूरिया खाद की कालाबाजारी किसी भी हाल में नहीं हो इसका ध्यान रखें। कृषि पदाधिकारी लगातार निरीक्षण करते रहें। कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करते हुए लाइसेंस रद कर जेल भेजने का निर्देश दिया। मंत्री ने पीएचईडी के कार्यकलापों पर नाराजगी जाहिर करते हुए कुआं एवं हैंड पंप का जीर्णोद्धार कर तीन दिन के अन्दर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। आपदा की वजह से जिस किसान का खेत असिचित रह गया है , उनका शीघ्र सर्वे कर क्षतिपूर्ति प्रदान किया जाना है। जिला प्रशासन आपदा में हुए वास्तविक नुकसान का प्रतिवेदन बुधवार तक तैयार कर भेजें ताकि कैबिनेट में पेश किया जा सके।

loksabha election banner

जिलाधिकारी जे प्रियदर्शिनी ने पावर प्वाइंट प्रेजेन्टेशन के माध्यम से आपदा से प्रभावित स्थिति में राहत एवं बचाव कार्य की वर्तमान तैयारी की विस्तार से जानकारी दी। सोन एवं पुनपुन नदी के बाढ़ से प्रभावित प्रखंडों के संभावित कुल 39 बसावट क्षेत्र की पहचान कर ली गई है। पर्याप्त मात्रा में नाव एवं वाहन की उपलब्धता है। दो हजार से अधिक पालिथिन शीट्स की व्यवस्था की गई है। बाढ़ के समय उपयोग में आने वाले वस्तुओं एवं पशुचारा का दर निर्धारण किया जा चुका है। खाद्यान के संधारण के लिए 15 गोदामों को चिन्हित कर लिया गया है। लाइफ जैकेट, मोटर वोट के परिनियोजन की आकस्मिक योजना तैयार है। आपातकालीन संचालन केन्द्र - सह - नियंत्रण कक्ष कार्यरत है। जिसका नम्बर 06337-229494 एवं 228984 है। प्रखंडवार उर्वरक का वितरण किया जा रहा है। उर्वरक की कालाबाजारी करने वालों के खिलाफ जिला प्रशासन कड़ी कार्रवाई कर रहा है। जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड नियंत्रण के लिए टीकाकरण का कार्य पूरे प्रदेश में दूसरे स्थान पर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.