Move to Jagran APP

जिला स्थापना दिवस में मचेगी कार्यक्रमों की धूम

समाहरणालय के सभागार में शनिवार को जिलाधिकारी सतीश कुमार ¨सह की अध्यक्षता में जिला स्थापना दिवस के आयोजन संबंधित बैठक आयोजित की गई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 04 Aug 2018 09:31 PM (IST)Updated: Sat, 04 Aug 2018 09:31 PM (IST)
जिला स्थापना दिवस में मचेगी कार्यक्रमों की धूम
जिला स्थापना दिवस में मचेगी कार्यक्रमों की धूम

अरवल । समाहरणालय के सभागार में शनिवार को जिलाधिकारी सतीश कुमार ¨सह की अध्यक्षता में जिला स्थापना दिवस के आयोजन संबंधित बैठक आयोजित की गई। इस जिले का 17वां स्थापना दिवस 20 अगस्त को हर्षोल्लास के साथ मनाया जाना है। डीएम द्वारा इसके लिए अब तक की गई तैयारियों की समीक्षा की गई।

loksabha election banner

डीएम ने कहा कि सभी स्कूल से पांच-पांच बच्चे साईकिल चलाकर 11 बजे पूर्वाह्न तक अपने प्रखंड में पहुंचेंगे। सिर्फ अरवल प्रखंड के बच्चें साईकिल चलाकर गांधी मैदान में पहुंचेंगे। सुबह में सभी स्कूल के बच्चों द्वारा श्लोगन के साथ प्रभात फेरी अपने स्कूल के शिक्षक की उपस्थिति में निकाली जाएगी। सरकारी कार्यालयों, सभी विद्यालयों, सभी कॉलेजों एवं सभी पंचायत भवनों के साथ अन्य स्थानों पर भी वृक्षारोपण का कार्य सुबह में ही कर लेना है। गांधी मैदान में दोनों तरफ पौधरोपण का भी कार्य सुबह में ही कर लेना है। गांधी मैदान में स्कूल के बच्चों के बीच फुटबॉल एवं वालीबॉल खेल का आयोजन सुबह नौ बजे से 10 बजे के बीच गांधी मैदान में कर लेना है।

डीएम ने आगे कहा कि गांधी मैदान में मंच का कार्यक्रम सुबह 11 बजे से प्रारंभ हो जाएगा। जिले के प्रभारी मंत्री के द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर उद्घाटन के बाद स्वागत गान से कार्यक्रम शुरू हो जाएगा। इसी मंच से भूमिहीनों को बासगीत पर्चा, राशन कार्ड, आवास पासबुक के साथ ही मैट्रिक एवं इंटर के टॉपर छात्र-छात्राओं के बीच सम्मान पत्र का वितरण किया जाएगा। इसके बाद शराबबंदी, स्वावलंबी संबंधित सफलता कहानी भी महिला एवं पुरुषों द्वारा व्यक्त किया जाएगा। कस्तूरबा गांधी के बालिका विद्यालयों के छात्राओं केा बुलाकर प्रभारी मंत्री द्वारा सम्मानित किया जायेगा। मंत्री के कर कमलों द्वारा नए निर्मित सरकारी भवनों का रिमोट द्वारा उद्घाटन तथा स्मारिका पुस्तक का विमोचन किया जाएगा। डीएम ने कहा कि स्मारिका में इस जिले के ऐतिहासिक, धार्मिक, प्रशासनिक तंत्र, विकास कार्य, शराबबंदी, अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जन जाति, सात निश्चय आदि योजनाओं की उपलब्धियों को सम्मिलित किया जाना है। दुधेश्वर नाथ ¨सह के नेतृत्व में वृद्ध जनों की एक टोली भी उपस्थित रहेगी। श्री ¨सह द्वारा इस जिले की गरिमामयी एक कविता भी सुनाई गई है।

गांधी मैदान में निर्देशित विभागों द्वारा स्टॉल लगाया जाएगा। स्टॉल पर पहुंचने वाले व्यक्तियों को अपने विभाग से संबंधित योजनाओें के संबंध में अवगत कराना है। कृषि विभाग द्वारा अपने स्टॉल से ही किसानों को पंजीकरण करना है। चुजा का वितरण यही से होगा। इसी मंच से संध्या चार बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन स्थानीय कलाकारों एवं स्कूल के बच्चों द्वारा शुरू होगा, जो रात्रि आठ बजे तक चलेगा। डीएम ने कहा कि गांधी मैदान के गेट के साथ इस जिले के पटना, औरंगाबाद एवं जहानाबाद के बॉर्डर पर तोरण द्वार का निर्माण बैंक के पदाधिकारी कराना सुनिश्चित करेंगे। सभी सरकारी भवनों की साफ-सफाई तथा नीली बल्ब से रोशनी सजावट का कार्य संबंधित पदाधिकारी द्वारा किया जाएगा। पंचायत स्तर पर भी पंचायत भवनों की साफ-सफाई तथा रोशनी का कार्य करना है। पंचायत भवन में पहुंचे हुए पंचायत के सभी लोगों को सरकार की योजनाओं से पंचायत सचिव, विकास मित्र, स्वच्छताग्रही आदि द्वारा अवगत कराया जाना है। रक्त दान शिविर का आयेाजन सदर अस्पताल में सिविल सर्जन की देख-रेख में संपन्न होगा। डीएम ने कहा कि सभी कार्यो के सफल संचालन के लिए गठित समिति को अब पूर्णरूप से कार्यरूप में आ जाना है। सुबह से शाम तक के सभी कार्यक्रमों की समयवार सूची तैयार कर ली जाएगी। जिसका ससमय अनुपालन किया जाएगा। बैठक में डीडीसी राजेश कुमार, अपर समाहर्ता संजीव कुमार सिन्हा के साथ सभी पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.