Move to Jagran APP

आज से नहीं करें प्लास्टिक बैग का उपयोग, देना होगा जुर्माना

अरवल। सदर प्रखंड के वैदराबाद बाजार स्थित महावीर चौक पर गुरुवार को व्यवसायियों के साथ बैठक करते हुए जिलाधिकारी सतीश कुमार ¨सह ने कहा कि सरकार ने प्लास्टिक कैरी बैग एवं पॉलीथीन के उपयोग पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Dec 2018 12:13 AM (IST)Updated: Fri, 14 Dec 2018 12:13 AM (IST)
आज से नहीं करें प्लास्टिक बैग का उपयोग, देना होगा जुर्माना
आज से नहीं करें प्लास्टिक बैग का उपयोग, देना होगा जुर्माना

अरवल। सदर प्रखंड के वैदराबाद बाजार स्थित महावीर चौक पर गुरुवार को व्यवसायियों के साथ बैठक करते हुए जिलाधिकारी सतीश कुमार ¨सह ने कहा कि सरकार ने प्लास्टिक कैरी बैग एवं पॉलीथीन के उपयोग पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा दिया है। उन्होंने कहा कि आपलोग इसका उपयोग करना बंद कर दें वरना जुर्माने भरने होंगे। डीएम ने कहा कि स्वच्छता को बरकरार रखे जाने के उद्?देश्य से ही सरकार ने इसपर प्रतिबंध लगाया है। उन्होंने कहा कि इसके लिए शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्र में बड़े पैमाने पर प्रचार प्रसार भी किए गए हैं। डीएम ने कहा कि 14 दिसंबर से इसकी उपयोग करने वाले लोगों, स्टाकिस्ट, रिटेलर, वेंडर तथा दुकानदारों को प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने को कहा गया है। डीएम ने कहा कि इसमें सभी व्यवसायियों के साथ ही अन्य लोगों को भी पूरा सहयोग करना चाहिए। डीएम ने कहा कि प्रतिबंध के बावजूद भी इसका उपयोग करने वाले को प्रथम चरण में दो हजार, द्वितीय चरण में तीन हजार तथा इसके आगे पांच हजार रूपए अर्थदंड किए जाएंगे। जो लोग घरेलू उपयोग के लिए इसका उपयोग करेंगे तो उन्हें प्रथम चरण में 100, दूसरे चरण में 200 तथा तीसरे चरण में पांच सौ रूपए दंड देने होंगे। सार्वजनिक स्थान, पार्क, नाला एवं अन्य प्रतिबंधित स्थलों पर प्लास्टिक फेकने वाले लोगों पर जुर्माने का प्रावधान है। ऐसा करने वाले लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि आज शाम में ही व्यवसायियों द्वारा प्रभात फेरी का आयोजन कर लोगों को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा भी रथ निकाला गया है और लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उनका कहना था कि जब तक लोग इसके लिए जागरूक नहीं होंगे तब तक शत प्रतिशत सफलता हासिल नहीं होगी। उन्होंने कहा कि कानून के पालन के लिए प्रत्येक नागरिक को जागरूक होना होगा। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए सभी लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक उमाशंकर प्रसाद, डीडीसी राजेश कुमार, एसडीपीओ शैलेंद्र कुमार, भाजपा के जिलाध्यक्ष ज्योति रंजन, जदयू के जिलाध्यक्ष जितेंद्र पटेल तथा नगर परिषद के सीटी मैनेजर आदि लोग भी मौजूद थे।

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.