Move to Jagran APP

पंचायत सरकार भवन में उमड़ी लोगों की भीड़

ग्राम स्वराज के तहत सरकार ने एक और बड़ी पहल शुरू की है। एक सितंबर से पंचायतवासियों को अपने कार्य के लिए कहीं दूसरे जगह जाने की जरूरत समाप्त हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Sep 2018 10:23 PM (IST)Updated: Sat, 01 Sep 2018 10:23 PM (IST)
पंचायत सरकार भवन में उमड़ी लोगों की भीड़
पंचायत सरकार भवन में उमड़ी लोगों की भीड़

अरवल । ग्राम स्वराज के तहत सरकार ने एक और बड़ी पहल शुरू की है। एक सितंबर से पंचायतवासियों को अपने कार्य के लिए कहीं दूसरे जगह जाने की जरूरत समाप्त हो गई है। अब पंचायत से संबंधित कर्मी स्थायी तौर पर पंचायत सरकार भवन तथा पंचायत भवन में उपलब्ध रहेंगे। इसे लेकर पहले से ही सभी व्यवस्था की जा रही थी। व्यवस्था के तहत संसाधनों की खरीदारी के लिए सभी पंचायत सरकार भवन को पांच-पांच लाख रूपए की राशि भी स्वीकृत हुई थी। हालांकि इस राशि की स्वीकृति के बावजूद भी कार्य के पहले दिन ही संसाधनों की कमी सामने आई। शहरतेलपा पंचायत सरकार भवन में न तो बेच थे और नहीं डेस्क ही उपलब्ध थे। ऐसे में सरकार के फरमान के अनुसार पंचायत से संबंधित सभी कर्मी तथा जनप्रतिनिधि पहुंचे थे। लोगों को भी इस बात को लेकर उत्सुकता थी कि आज से हमलोगों को अपने कार्य के लिए प्रखंड कार्यालय जाने की जरूरत नहीं है। बड़ी संख्या में ग्रामीण वृद्धा पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, आय-आवासीय तथा अन्य कार्य से पंचायत सरकार भवन में पहुंचे थे। लोगों की भीड़ के कारण भवन तो जरूर गुलजार था लेकिन पहले ही दिन जिस तरह से संसाधनों की कमी सामने आ रही थी उससे कर्मियों के साथ-साथ आम आवाम को भी काफी निराशा का सामना करना पड़ रहा था। तेलपा के मुखिया प्रतिनिधि सुरंजन कुमार ने बताया कि हमलोगों को आज से यहां कार्य सुनिश्चित कराने का निर्देश प्राप्त हुआ है लेकिन बड़े भवन में न तो बेंच है और नहीं डेस्क। ऐसे में फर्श पर बैठने की नौवत आ गई थी। इधर लोगों की भीड़ लगी हुई थी। लेकिन संसाधनों की कमी से कार्य की शुरूआत ही बाधित हो रहा था। क्या कहते हैं जिला पंचायती राज पदाधिकारी जिले में 10 पंचायत मुख्यालयों में पंचायत सरकार भवन उपलब्ध है। इन भवनों में आवश्यक संसाधन की खरीददारी के लिए राशि की स्वीकृति पूर्व उप विकास आयुक्त के द्वारा की गई थी। ऐसे में शहरतेलपा पंचायत सरकार भवन में संसाधनों की खरीददारी क्यों नहीं हुई इस मामले की जांच कराई जाएगी। इसमें जो भी दोषी पाए जाएंगे उनके विरूद्ध कार्रवाई सुनिश्चित किया जाएगा।

loksabha election banner

राजेश रंजन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.