Move to Jagran APP

सदर अस्पताल में नहीं है ब्लड बैंक की सुविधा

अरवल। एक ओर स्वास्थ्य विभाग आम आवाम को गुणवतापूर्ण स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने की बात करती है। तो दूसरी ओर जिले के सबसे बड़े अस्पताल में मुलभूत सुविधा आज भी नदारत है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 22 May 2019 10:48 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2019 10:48 PM (IST)
सदर अस्पताल में नहीं है ब्लड बैंक की सुविधा
सदर अस्पताल में नहीं है ब्लड बैंक की सुविधा

अरवल। एक ओर स्वास्थ्य विभाग आम आवाम को गुणवतापूर्ण स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने की बात करती है। तो दूसरी ओर जिले के सबसे बड़े अस्पताल में मुलभूत सुविधा आज भी नदारत है। अरवल सदर अस्पताल में अब तक ब्लड बैंक की स्थापना नहीं हो सकी है। जिसके कारण जहानाबाद सदर अस्पताल से यहां ब्लड की आपूर्ति होती है। ब्लड बैंक नहीं रहने के कारण इसका भंडारण करना कठिन है। जिसके कारण जरूरत के अनुरूप ही यहां रक्त लाया जाता है। हालात यह है कि जब कभी बड़ी घटना होती है तो अफरा तफरी की स्थिति कायम हो जाती है। कई मरीजों को यहां से रेफर इसलिए कर दिया जाता है कि उसके शरीर में रक्त की कमी होती है। यदि ब्लड बैंक होता तो निशुल्क तथा बेहतर स्वास्थ्य लाभ की उम्मीद लेकर इलाज के लिए गरीब तबके के लोग यहां आते हैं। लेकिन उन्हें रक्त जैसी कमी के कारण रेफर होना पड़ता है। बताते चलें कि जब इस अस्पताल का निर्माण हो रहा था तो यहां के लोगों को यह उम्मीद जगी थी कि अब उन्हें बड़ी बीमारियों के इलाज के लिए बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगा। लेकिन व्यवस्था की कमी के कारण आज भी लोग परेशान हो रहे हैं। स्थिति ऐसी है कि मरीज के जरूरत के अनुरूप ब्लड यहां आता है और इमरजेंसी के लिए बहुत कम रक्त ही उपलब्ध रहता है। क्या कहते हैं स्वास्थ्य प्रबंधक ब्लड बैंक की सुविधा नहीं रहने के कारण समस्या हो रही है। हालांकि विभाग के वरीय अधिकारियों को इस समस्या से अवगत करा दिया गया है। जल्द ही यह सुविधा भी यहां उपलब्ध हो जाएगा। फिलहाल जो संसाधन उपलब्ध है उसके आधार पर यहां बेहतर स्वास्थ्य लाभ मरीजों को उपलब्ध कराया जाता है।

loksabha election banner

मो रिजवान

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.