Move to Jagran APP

भाड़े के भवन में चल रहे हैं स्वास्थ्य केंद्र, चिकित्सक न संसाधन

अरवल जिले में सदर अस्पताल के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य केंद्रों की हालत भी अच्छी नहीं ह

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Jan 2022 12:10 AM (IST)Updated: Thu, 20 Jan 2022 12:10 AM (IST)
भाड़े के भवन में चल रहे हैं स्वास्थ्य केंद्र, चिकित्सक न संसाधन
भाड़े के भवन में चल रहे हैं स्वास्थ्य केंद्र, चिकित्सक न संसाधन

अरवल : जिले में सदर अस्पताल के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य केंद्रों की हालत भी अच्छी नहीं है। अधिकांश केंद्रों पर चिकित्सकों और कर्मियों के साथ-साथ संसाधन की घोर कमी है। लिहाजा, मरीजों को इलाज के लिए शहर का रुख करना पड़ता है, जिसमें समय और खर्च दोनों वहन करना पड़ता है। इन केंद्रों पर सर्दी, खांसी, बुखार की भी दवा उपलब्ध नहीं है। दवा के लिए मरीज स्थानीय बाजार में मेडिकल स्टोर पर निर्भर हैं। इनके लिए दवा दुकान ही क्लीनिक भी है। दुकानदार की सलाह पर मरीज प्रारंभिक दवा का सेवन शुरू कर देते हैं। बात यहीं खत्म नहीं होती।

loksabha election banner

जिले के अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र और स्वास्थ्य उप केंद्र किराए के मकान में जैसे-तैसे संचालित किए जा रहे हैं। कुल 96 केंद्रों में तीन अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के भवन में उप स्वास्थ्य केंद्र संचालित हैं। 12 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का अपना भवन है। चार अतिरिक्त प्राथमिक स्वस्थ केंद्र पंचायत भवन और सामुदायिक भवन में संचालित हो रहे हैं। 12 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र किराए के भवन में चलाए जा रहे हैं। 17 प्राथमिक उप स्वास्थ्य केंद्र का अपना भवन है। 16 प्राथमिक उपचार केंद्र सामुदायिक भवन और पंचायत भवन में संचालित किए जा रहे हैं। वही 32 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र किराए के भवन में चलाए जा रहे हैं। जिले के करपी प्रखंड अंतर्गत अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र आठ हैं, जिसमें तेलपा, किजर, बकतारी, आनंदपुर का संचालन अपने भवन में किया जाता है । अन्य चार का संचालन किराए के भवन में किया जाता है। प्राथमिक उप स्वास्थ्य केंद्र की संख्या 16 है, जिसमें रामपुरचाय परियारी, रामनगर अईयारा और वाजिदपुर के लिए अपना भवन है। बाकी अन्य केंद्र किराए के भवन में संचालित हैं। अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए 22 चिकित्सकों को तैनात किए गए हैं। जबकि प्राथमिक स्वास्थ्य उपकेंद्र के लिए 35 एएनएम की तैनाती की गई है। कलेर प्रखंड अंतर्गत अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की संख्या चार है, जिसमें जयपुर चंदा मसूदपुर और हृदयचक में अपना भवन है। एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भी प्रखंड मुख्यालय में अपने भवन में संचालित हैं। इसके लिए सात चिकित्सकों का पद सृजित किया गया है, जिसके विरुद्ध में तीन चिकित्सक ही कार्यरत हैं। प्राथमिक उप स्वास्थ्य केंद्र के लिए एएनएम की तैनाती की गई है। कुर्था प्रखंड में पांच अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र संचालित हैं, जिसमें धमौल और लारी के लिए अपना भवन उपलब्ध कराया गया है, अन्य केंद्र किराए या अन्य भवन में संचालित हैं। नौ स्वास्थ्य उप केंद्र के साथ-साथ एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र संचालित हो रहा है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के लिए अपना भवन उपलब्ध कराया गया है। जबकि प्राथमिक उपस्वास्थ्य केंद्र, इब्राहिमपुर, मोतीपुर, मानिकपुर के अलावा किसी केंद्र के लिए अपना भवन नहीं है। सदर प्रखंड में नौ स्वास्थ्य उपकेंद्र में मखदुमपुर, कबीर, सकरी, हरना, ढोढहा और कोरियम का अपना-अपना भवन उपलब्ध है। अन्य केंद्र का संचालन किराए के भवन में किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.