जागरण संवाददाता सुपौल: जिले में सातवें चरण में हुए सरायगढ़ भपटियाही प्रखंड के मतों की गणना की तैयारी पूरी कर ली गई है। यहां के 1272 प्रत्याशियों की किस्मत का पिटारा आज स्थानीय बीएसएस कालेज में खुलेगा। मतगणना को लेकर सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। मतगणना प्रक्रिया और सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस और प्रशासनिक पदाधिकारियों को पूर्वाभ्यास भी कराया गया। इसके अलावा जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने प्रतिनियुक्त सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लिया। इससे पूर्व मतगणना में प्रतिनियुक्त कर्मियों और पदाधिकारियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। प्रशिक्षण के दौरान उन्हें मतगणना से जुड़ी सभी बारीकियों से अवगत कराया जा चुका है। 26 और 27 नवंबर को होने वाली मतगणना को लेकर जहां सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाया गया है वहीं बिना प्राधिकार द्वारा जारी पहचान पत्र के किसी को प्रवेश नहीं दिया जाना है। इस संबंध में जानकारी देते हुए पंचायती राज पदाधिकारी संतोष कुमार ने बताया कि सुरक्षा के ²ष्टिकोण से मतगणना स्थल के सभी प्रवेश द्वार पर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है। इसके अलावा पुलिस पदाधिकारी और सशस्त्र बल की भी तैनाती की गई है। मतगणना सीसीटीवी कैमरे की नजर में संपन्न कराई जाएगी और मतगणना कक्ष के अंदर जाने वाले व्यक्तियों को मोबाइल ले जाने की इजाजत नहीं दी जाएगी। मतगणना सुबह आठ बजे प्रारंभ होगी। मतगणना को लेकर यातायात व्यवस्था में कुछ बदलाव भी किया गया है।

----------------------------------------------------------------

जिला परिषद और मुखिया के लिए लगाए गए हैं 16 टेबल

मतगणना को पूरा करने को लेकर जिला परिषद और मुखिया के लिए 16-16 टेबल लगाए गए हैं। इसके अलावा पंचायत समिति सदस्य और वार्ड सदस्य के लिए 14 टेबल स्थापित किए गए हैं। पंच और सरपंच के लिए 28 टेबल लगाए गए हैं। ईवीएम वाले टेबल पर जहां तीन मतगणना कर्मी प्रतिनियुक्त किए गए हैं वहीं पंच और सरपंच वाले टेबल पर चार मतगणना कर्मी मौजूद रहेंगे।

-------------------

356 पदों के लिए हुआ है मतदान

सरायगढ़ प्रखंड में जिला परिषद सदस्य सहित 356 पदों के लिए मतदान हुआ है। इन पदों के लिए 1272 प्रत्याशी भाग्य आजमा रहे हैं। 24 नवंबर को हुए मतदान में यहां 76.45 वोटिग हुआ। इसमें 67.83 पुरुष व 85.69 महिला मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। यहां मतदान के लिए 161 मतदान केंद्र बनाए गए थे।

-----------------------

यातायात व्यवस्था में बदलाव

मतगणना को लेकर यातायात व्यवस्था में बदलाव किया गया है। सभी प्रत्याशी एवं उनके एजेंट बस स्टैंड होकर आइटीआइ की तरफ से बीएसएस कालेज स्थित मतगणना परिसर में प्रवेश करेंगे। डिग्री कालेज होकर केवल प्रशासनिक वाहनों के आने की अनुमति होगी, अन्य वाहन इस होकर प्रवेश नहीं पा सकेंगे। प्रत्याशियों के लिए वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था आरएसएम मेला ग्राउंड में की गई है। सभी प्रत्याशी के अपने बारी के इंतजार हेतु व्यवस्था आइटीआइ मैदान में की गई है। मतगणना के दौरान सभी पदों की मतगणना पंचायत वार की जाएगी। जिस पंचायत की मतगणना की जाएगी केवल उनसे संबंधित को ही बीएसएस कालेज परिसर स्थित मतगणना परिसर में आने की अनुमति होगी। सभी को फ्लैक्स एवं लाउडस्पीकर के माध्यम से मतगणना हेतु पंचायत की क्रम संख्या की जानकारी दी जाएगी।

Edited By: Jagran