Move to Jagran APP

कोरोना महामारी के खिलाफ एकजुट हो रहे लोग, बढ़ रहा वैक्सीनेशन का दायरा

संसू अररिया कोरोना महामारी के खिलाफ जिले के लोग एकजुट हो रहे हैं और वैक्सीनेशन म

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Apr 2021 07:43 PM (IST)Updated: Mon, 05 Apr 2021 07:43 PM (IST)
कोरोना महामारी के खिलाफ एकजुट हो रहे लोग, बढ़ रहा वैक्सीनेशन का दायरा
कोरोना महामारी के खिलाफ एकजुट हो रहे लोग, बढ़ रहा वैक्सीनेशन का दायरा

संसू, अररिया: कोरोना महामारी के खिलाफ जिले के लोग एकजुट हो रहे हैं और वैक्सीनेशन में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहें है। 45 वर्ष के अधिक उम्र के अधिकांश लोग और बुजुर्ग वैक्सीन पर अपनी आस्था दिखाते हुए वैक्सीन सत्र स्थल पर पहुंच रहे हैं। वहीं, कोरोना से सावधानी न बरतने वाले लोगो से जिला प्रशासन भी सख्ती से निपट रहा है। सोमवार को शहर के एडीबी चौक , चांदनी चौक, गुदरी बाजार आदि जगहों पर सघन मास्क चैकिग अभियान चलाया गया। मौजूद नप कर्मी और पुलिस कर्मियों द्वारा मास्क नही पहनने वाले लोगों से जुर्माना वसूलने के साथ ही फिर से ये गलती न दोहराने की चेतवानी भी दी गई। जानकारी देते हुए नप के कार्यपालक पदाधिकारी भवेश कुमार ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर काफी खतरनाक है, जिससे हम लोगों का सतर्क रहने की आवश्यकता है। जिला प्रशासन के निर्देश के आलोक शहर के भीड़- भाड़ वाले इलाकों में मास्क चैकिग अभियान चलाया गया है। जो लगातार चलता है रहेगा।। टीकाकरण केंद्र पर सभी सुविधा निफिक्र होकर पहुंचे लोग- सदर अस्पताल स्थित टीकाकरण केंद्र पर सोमवार को टीकाकरण के लिए लोगो की भीड़ उमड़ पड़ी। लोगों की भीड़ देखकर स्वास्थ्य कर्मियों में भी उत्साह था। लोग घंटों बैठकर अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। इस दौरान स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा भी आए हुए लोगो की हरसंभव मदद की जा रही थी। मामूली कागजी प्रक्रिया के बाद सबको कोरोना का टीका उपलब्ध कराया जा रहा था। जानकारी देते हुए टीकाकरण केंद्र पर मौजूद अस्पताल प्रबंधक विकास आंनद ने बताया कि जिले के सभी केंद्रों पर पर्याप्त सुविधा मौजूद है। टीकाकरण के बाद लोगो को आधे घंटे तक मेडिकल सुपरविजन में रखा जाता है। ताकि किसी तरह की कोई दिक्कत होने पर वो प्रशिक्षित स्वास्थ्य कर्मी को अपनी दिक्कत बता सके। हालांकि अब तक किसी भी व्यक्ति द्वारा कोई भी दिक्कत की बात सामने नही आई है। प्रबंधक ने कहा कि कोरोना का टीका पूरी तरह सुरक्षित है। अधिकांश लोग ये बात समझ चुके है और जो लोग अब भी नही समझे है उन्हें समझना चाहिए कि कोरोना का टीका उनके लिए परिवार के लिए और पूरे समाज के लिए काफी जरूरी है। इस टीका को लगाकर ही हम कोरोना से निपट सकते है।

loksabha election banner

युवा बुजुर्ग सब उत्साह के साथ हो रहे शामिल- टीकाकरण केंद्रों पर बुजुर्गो के साथ युवाओ कों भी देखा जा रहा है। जो अपने पिता या सगे सम्बन्धियों को लेकर कोरोना का टीका दिलाने टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचे हैं। इसके अलावा कम पढ़े लिखे लोग भी टीकाकरण के सत्र स्थल पर पहुंच रहे है। काली मंदिर के निकट आदिवासी समाज की महिला रिकी देवी ने बताया की वो पहली बार कोरोना टीका लेने इस केंद्र पर पहुंची है। आस- पास के लोगो से सुना और ऑटो से प्रचार भी किया जा रहा था कि कोरोना का टीका लेने से ये वायरस का खतरा नही रहता है। टीका मुफ्त मिल रहा है इसलिए वो भी टीका लेने पहुंच गई।

अब तक 80 हजार 200 लोगों ने लिया कोरोना का टीका - जिले में अब तक 80 हजार 200 लोगों को कोरोना टीका लगाया गया है इसमें 70 हजार 303 लोगों ने कोरोना का पहला टीका लगाया है। शेष नौ हजार से अधिक लोगों ने टीका का दोनों डोज ले लिया है। सीएस ने बताया कि हमारी उपलब्धि लगातार बढ़ रही है। लोगों को बढ़-चढ़ कर अभियान में भाग लेने की जरूरत है। साथ ही उन लोगों को प्रेरित व प्रोत्साहित करने की जरूरत है जिसने अब तक किसी कारण टीका नहीं लगाया है। उन्होंने कहा टीका नहीं लगाकर लोग अपने जान-माल के साथ तो खिलवाड़ कर ही रहे साथ ही अपने परिवार व परिचित अन्य लोगों के लिए भी मुसीबतें खड़ी कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.