Move to Jagran APP

जोकीहाट उपचुनाव में 54 फीसद मतदान, राजद प्रत्‍याशी ने लगाया पक्षपात का आरोप

बिहार के जोकीहाट विधानसभा सीट पर कुल 54 फीसद वोट डाले गए। वोटिंग के दौरान भड़के राजद प्रत्‍याशी मो. शाहनवाज आलम ने प्रशासन पर पक्षपात का आरोप लगाया।

By Amit AlokEdited By: Published: Mon, 28 May 2018 08:13 AM (IST)Updated: Mon, 28 May 2018 11:04 PM (IST)
जोकीहाट उपचुनाव में 54 फीसद मतदान, राजद प्रत्‍याशी ने लगाया पक्षपात का आरोप
जोकीहाट उपचुनाव में 54 फीसद मतदान, राजद प्रत्‍याशी ने लगाया पक्षपात का आरोप
पटना [जागरण टीम]। जोकीहाट विधानसभा उपचुनाव में सोमवार शाम छह बजे तक 54 फीसद मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया। अब वोटों की गिनती शुक्रवार को होगी। इसके साथ ही नौ प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में बंद हो गई है। सभी मतदान केंद्रों पर ईवीएम और वीवीपीपैट लगाए गए थे। उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी बीके सिंह ने बताया कि मतदान स्वच्छ एवं शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। इस दौरान पुलिस ने नौ आग्‍नेयास्‍त्र, 1904.6 लीटर शराब और 1,41,150 रुपये जब्त किए हैं।
सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतार देखी गई। कुल 2.70 लाख मतदाताओं वाले इस क्षेत्र में नौ प्रत्याशी मैदान में हैं। इस उपचुनाव सीट पर जदयू एवं राजद के बीच प्रतिष्‍ठा की लड़ाई है।
मतदान के दौरान राजद प्रत्‍याशी शाहनवाज आलम ने आरोप लगाया है कि प्रशासन मतदान के लिए वैध कागजात रहने पर भी आधार कार्ड मांग रहा था। यह मतदान के फीसद को कम करने की साजिश थी। शाहनवाज ने इस मामले को लेकर सिसौना के बूथ संख्‍या 89 पर हंगामा भी खड़ा किया।
मतदान के दौरान चौकता पंचायत में पुल निर्माण नहीं होने से नाराज वोटरों ने मतदान का बहिष्कार किया। जोकीहाट के मतदान केंद्र संख्या 215, 125 क , 216, व 216 क पर वोट बहिष्कार के कारण मतदान कर्मी भी आराम फरमाते दिखे।


उधर, मतदान शुरू होने से पहले रविवार की रात में जदयू उम्मीदवार के छोटे भाई और जन अधिकारी पार्टी के प्रत्याशी पर हमला किया गया। इन दोनों मामलों में अलग-लग थानों में सात लोगों पर प्राथमिकी दर्ज कराई गई है। उसमें दो अज्ञात को भी आरोपित बनाया गया है।
सोमवार की सुबह पूर्णिया प्रक्षेत्र के डीआइजी सौरभ कुमार पलासी और जोकीहाट थाना पहुंचकर विधि व्यवस्था से संबंधित जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने एसपी, पलासी के अवर निरीक्षक व थानाध्यक्ष को आवश्यक निर्देश दिए। इस क्रम में उन्होंने शांति पूर्ण मतदान होने संतोष जताया है। उन्होंने कहा कि जाप और जदयू कार्यकर्ताओं की प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है। वहीं जोकीहाट थानाध्यक्ष श्यामनंदन यादव ने बताया कि जाप उम्मीदवार पर हमले के मामले को लेकर अज्ञात के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।
सरफराज के इस्‍तीफा के बाद खाली हुई सीट
इसी साल मार्च में जदयू विधायक सरफराज आलम के विधानसभा एवं पार्टी से इस्तीफा देकर राजद के टिकट पर अररिया से सांसद चुने जाने के बाद जोकीहाट विधानसभा सीट खाली हुई है। सरफराज के पिता मो. तस्लीमुद्दीन राजद के सांसद थे, जिनका निधन पिछले साल सितंबर में हो गया था। पिता के निधन के बाद खाली हुई सीट से सरफराज राजद के टिकट पर सांसद बने हैं।
विधानसभा क्षेत्र में अब तक नौ बार चुनाव
जोकीहाट विधानसभा क्षेत्र का गठन 1969 में हुआ था। तब से अबतक यहां 14 बार चुनाव हो चुके हैं, जिनमें नौ बार तस्लीमुद्दीन परिवार का कब्जा रहा है। पांच बार खुद मो. तस्लीमुद्दीन विधायक चुने गए हैंं, जबकि चार बार उनके पुत्र सरफराज ने भी जीत दर्ज की है।
इस बार मैदान में हैं ये प्रत्‍याशी
राजद ने अबकी तस्लीमुद्दीन के छोटे पुत्र शाहनवाज को प्रत्याशी बनाया है। जदयू की ओर से मुर्शीद आलम मैदान में हैं। पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी ने गौसुल आजम पर भरोसा किया है। मैदान में छह निर्दलीय प्रत्याशी भी हैं, जिनमें जावेद आलम, प्रसेनजीत कृष्ण, मसरूर आलम, मुबीनुल हक. मोहम्मद इरफान व शब्बीर अहमद शामिल हैं।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.