Move to Jagran APP

डीआरयूसीसी सदस्य ने रेलमंत्री को भेजा मांगपत्र

संसूफारबिसगंज (अररिया) जोगबनी कटिहार रेल खंड के रेल उपभोक्ताओं के सुविधाओं और आ

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 11:50 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 11:50 PM (IST)
डीआरयूसीसी सदस्य ने रेलमंत्री को भेजा मांगपत्र
डीआरयूसीसी सदस्य ने रेलमंत्री को भेजा मांगपत्र

संसू,फारबिसगंज (अररिया):

prime article banner

जोगबनी कटिहार रेल खंड के रेल उपभोक्ताओं के सुविधाओं और आवश्यकता को वर्ष 2021- 22 के बजट में जनहित में समाहित करने हेतु एन एफ रेलवे कटिहार डिवीजन के डीआरयूसीसी सदस्य प्रवीण कुमार ने रेल मंत्री पीयूष गोयल को 12 सूत्रीय मांगों का एक मांगपत्र प्रेषित कर सामरिक ²ष्टि से महत्वपूर्ण एवं भारतीय रेल के मानचित्र पर उपेक्षित इस पिछड़े क्षेत्र के लोगों के चिरलम्बित समस्याओं को यथा शीघ्र समाधान करने की मांग की है। मांग पत्र में डीआरयूसीसी सदस्य कुमार ने रेल मंत्री से कोरोना संकट के कारण स्थगित कटिहार जोगबनी पैसेंजर ट्रेनों सहित कटिहार स्टेशन से अन्य स्थानों के लिए चलने वाली ट्रेनों को यथा शीघ्र परिचालन सहित जोगबनी आनंद बिहार सीमांचल एक्सप्रेस को एकल रैक में पूर्ण एलएचबी कोच का परिचालन के साथ जोगबनी से प्रस्थान समय को दिन में किये जाने की जहां मांग की है।

वहीं पूर्वोत्तर क्षेत्र की व्यवसायिक राजधानी कोलकाता जाने वाली जोगबनी कोलकाता एक्सप्रेस तृसप्ताहिक ट्रेन को प्रतिदिन किये जाने के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर स्थित जोगबनी फारबिसगंज रेल स्टेशन को अंतराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप विकसित करने की मांग की है।

डीआरयूसीसी सदस्य ने रेल मंत्री से पूर्वी भारत के धार्मिक व सांस्कृतिक राजधानी वाराणसी व प्रयागराज जाने के लिए एक सीधी त्रिसप्ताहिक ट्रेन पशुपतिनाथ, विश्वनाथ, प्रयागराज एक्सप्रेस के नाम से चलाने एवं जोगबनी से कामख्या गोहाटी तक एक साप्ताहिक ट्रेन के अलावा बिहार की राजधानी पटना जाने के लिए राज्यरानी अथवा इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की चिर लंबित मांगों को पूरा करने की गुहार लगायी है।

वही प्रेषित मांग पत्र में नई ट्रेनों के परिचालन व रखरखाव के लिए बथनाहा अथवा जोगबनी में पीट लाइन का निर्माण, पूर्व से बजट में पारित अररिया गलगलिया ओर अररिया सुपौल नई रेल लाइन के लिए आवश्यक धनराशि के साथ ससमय पूरा करने हेतु बजट में प्रावधान करने के आलावे लगभग एक दशक से अमान परिवर्तन का बाट जोह रहे सीमांचल कोसी व मिथिलांचल से जोड़ने वाली अति महत्वपूर्ण फारबिसगंज सहरसा व फारबिसगंज निर्मली रेलखंड पर चल रहे अमान परिवर्तन के कार्य मे तेजी लाते हुए इसी वर्ष लोकार्पण करते हुए ़फारबिसगंज से दरभंगा के लिए इंटरसिटी के तरह एक्सप्रेस ट्रेन चलाने की मांग की है।

प्रेषित मांग पत्र में भारत नेपाल के बीच व्यापारिक सुगमता के लिए बथनाहा विराटनगर नेपाल तक के नई गुड्स रेल लाइन जो लगभग पूर्ण हो चुका है को इसी वर्ष लोकार्पण करने के साथ साथ कटिहार अमृतसर आम्रपाली एक्सप्रेस व कटिहार हावड़ा साप्ताहिक ट्रेन को जोगबनी तक विस्तार करने की मांग के अलावा जोगबनी कटिहार रेल खंड पर पेसेजर ट्रेन के रूप में चलने वाली डी एम यू ट्रेन में कम से कम 12 डिब्बों का रैक चलाने की मांग की गई है। कुमार ने बताया कि इस मांगपत्र की प्रतिलिपि रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सहित एन एफ रेलवे,पूर्व मध्य रेलवे,पूर्व रेलवे के रेल महाप्रबंधक सहित,मंडल रेल प्रबंधक कटिहार को जनहित में आवश्यक कार्रवाई हेतु प्रेषित किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.