Move to Jagran APP

सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, जनजीवन अस्त व्यस्त

-ठंड से बचने के लिए शहर के चौक चौराहों पर लोग जला रहे हैं अलाव जागरण संवाददाता अरि

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Jan 2022 12:02 AM (IST)Updated: Tue, 18 Jan 2022 12:02 AM (IST)
सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, जनजीवन अस्त व्यस्त
सर्द हवाओं ने बढ़ाई ठिठुरन, जनजीवन अस्त व्यस्त

-ठंड से बचने के लिए शहर के चौक चौराहों पर लोग जला रहे हैं अलाव

loksabha election banner

जागरण संवाददाता, अररिया: जिले में पड़ रही कड़ाके की ठंड से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। सोमवार को सुबह से ठंड हवा चल रही थी। तेज धूप होने के बाद भी लोगों को राहत नहीं मिल रही है। वहीं, ठंड से बचने के लिए शहर के चौक-चौराहों पर लोग कागज के टुकड़े आदि जलाकर हाथ सेंक रहे थे। शाम को शहर के नवरत्न चौक, चांदनी चौक सहित विभिन्न स्थानों पर दुकानदारों ने दुकानों के सामने आग जलाकर ठंड से राहत पा रहे थे। झूंड में लोग एकत्रित होकर आग के पास बैठकर हाथ सेक रहे थे। वहीं ठंड के चलते गर्म कपड़ों की मांग और बढ़ गई है। जनवरी माह में ही दुकानों पर छोटे छोटे बच्चों के लिए गर्म कपड़े नहीं बचे है। दुकानदारों का कहना है कि ठंड के कारण बच्चों के कपड़े बिक गए है। जनवरी माह के शुरू होते ही ठंड ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया था। अभी भी ठंड कम होने का नाम नहीं ले रहा है। धूप निकलने से राहत तो मिल रही है लेकिन सर्द हवा व गलन से ठंड काफी बढ़ गई है। लोग आग का सहारा ले रहे हैं। लगातार ठंड बढ़ता जा रहा है।

शाम होते ही सड़कों पर सन्नाटा छा जाता है। दुकानें बंद कर शाम होते ही लोग अपने अपने घर चले जाते है। बर्फीली हवा से ठिठुरन बढ़ गई है। वहीं हाथों में दस्ताना पहनने के बाद भी ठंड का असर कम नहीं हो रहा है।

संसू ,कुर्साकांटा के अनुसार रविवार की संध्या से ही हवा के झोंको के बीच रूह को कंपा देने वाली ठंड के कारण आमलोग परेशान है। सोमवार को सुबह से ही चल रही ठंडी हवा ने आमजनों को ठिठुरने को मजबूर कर दिया। हवा के झोंके के साथ चल रही हवा से ठिठुरन वाली ठंढ को लेकर सबसे अधिक बूढ़े व छोटे छोटे बच्चे परेशान रहे। आमजन देर सुबह तक अपने घरों में या फिर अलव के पास ही रहना वाजिब समझा । जिससे प्रखंड क्षेत्र की सड़कें सुनसान व बाजार में भी दोपहर तक अमूमन लोगों का आवागमन कम ही रहा। हालांकि पहर बाद धूप तो निकली लेकिन ठंडी हवा के कारण ठिठुरन वाली ठड जारी रहा । वहीं जारी ठंड से रब्बी फसल को लेकर किसानों के बीच भी फसल की देखरेख समेत पटवन व अन्य खेती संबंधी कार्यों के निष्पादन में भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि इस भीषण से गेहूं की फसल को लाभ पहुंचने की बात भी किसान कर रहे हैं । इधर बढ़ रही ठंड को लेकर प्रशासन द्वारा सार्वजनिक जगहों पर अलाव की व्यवस्था नहीं किये जाने के कारण आक्रोश व्याप्त है। आमजनों ने ठंड की बढ़ती रफ्तार को लेकर प्रशासन से सार्वजनिक जगहों समेत चौक चौराहे पर अलाव की मांग की गयी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.