Move to Jagran APP

आवास: प्रधानमंत्री आवास योजना में फर्जीवाड़ा का खेल

संसू भरगामा (अररिया) भरगामा प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में प्रधानमंत्री आवास योजना में कथित रू

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Aug 2021 10:25 PM (IST)Updated: Sun, 01 Aug 2021 10:25 PM (IST)
आवास: प्रधानमंत्री आवास योजना में फर्जीवाड़ा का खेल
आवास: प्रधानमंत्री आवास योजना में फर्जीवाड़ा का खेल

संसू, भरगामा (अररिया): भरगामा प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में प्रधानमंत्री आवास योजना में कथित रूप से फर्जीवाड़ा का खेल थमने का नाम नही ले रहा है। बताया जा रहा है प्रधानमंत्री आवास योजना में फर्जी तरीके से योजना का तीनों किस्त की राशि बिचौलिया के खाता में ट्रांसफर किया गया है। मामला भरगामा प्रखंड स्थित पैकपार वार्ड चार का है। पीड़ित लाभुक वार्ड चार निवासी शंभु मंडल, मीरा कुमारी उर्फ नीरा देवी, संतोष कुमार मंडल ने जिलापदाधिकारी अररिया व बीडीओ भरगामा को आवेदन देकर जांचोपरांत न्याय की गुहार लगाया है।

loksabha election banner

पैकपार वार्ड चार निवासी शंभु मंडल का आरोप है उनका प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रतिक्षा सूची क्रमांक 273 पर आइडी नंबर 3412228 राशन कार्ड संख्या 100700300460021013 है। आइडी के आधार पर आवास सहायक मुझसे आवास लाभ से संबंधित सभी पेपर लिया। शपथ पत्र के नाम पर 1500 रुपया लिया। मगर आजतक आवास का लाभ नहीं मिला है। भरगामा कार्यालय से पता करने पर मुझे जानकारी मिली मेरे नाम पर फर्जी फर्जी तरीके से आवास योजना का तीन किस्त अन्य खाता में ट्रांसफर किया गया है। जबकि पैकपार पंचायत वार्ड चार निवासी मीरा कुमारी उर्फ नीरा देवी का आरोप है मेरा प्रतिक्षा सुची क्रमांक 37 पीएमआइडी नंबर 1025220 है। जो ग्राम सभा के द्वारा चयनित सुची है। मीरा का आरोप है मेरे नाम का आवास योजना का लाभ तीन किस्त फर्जी तरीके से अन्य व्यक्ति के खाता संख्या 2156010002494 में में ट्रांसफर किया गया है। जबकि पैकपार वार्ड चार निवासी संतोष कुमार मंडल का आरोप है उनका प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रतिक्षा सूची क्रमांक 575 पीएमआइडी नंबर 6444969 है। संतोष कुमार ने आरोप लगाया है आवास सहायक मुझसे आवास का लाभ देने के नाम पर 1500 रुपया लिया। प्रखंड कार्यालय से जानकारी मिली की उपरोक्त प्रतिक्षा सुची क्रमांक पर आवास योजना का तीन किस्त उठाव हो चुका है। संतोष कुमार का कहना है मेरे खाता में आवास की राशि ट्रांसफर नही किया गया है। फर्जी तरिके से आवास सहायक अन्य व्यक्ति के खाता में राशि ट्रांसफर किया है।

यह तो महज एक बानगी है प्रखंड के विभिन्न पंचायत में फर्जीवाड़ा के मामले की उच्चस्तरीय जांच की जाय तो आवास योजना में फर्जीवाड़ा का बड़ा मामला उजागर हो सकता है। क्या कहते है आवास सहायक

पैकपार पंचायत के तत्कालीन आवास सहायक अब्दूल कलाम का कहना है उपरोक्त मामला मेरे समय का नहीं है। जबकि पैकपार पंचायत के तत्कालीन आवास सहायक सुनील गुप्ता का कहना है आरोप बेबुनियाद है। राजनीति के तहत मुझपर आरोप लगाया जा रहा है। नियमानुसार आवास योजना का लाभ लाभुक के खाता में ट्रांसफर किया गया है। जबकि पैकपार पंचायत के वर्तमान आवास सहायक शहनवाज गाजी का कहना है पैकपार पंचायत में कुछ ही दिन पूर्व कार्यरत किया गया है। मेरे द्वारा एक भी आवास योजना नहीं किया गया है। क्या कहते है भरगामा बीडीओ

कई लाभुक आवेदन दिया है। ये जांच का विषय है। अगर इस तरह का फर्जीवाड़ा किया गया है तो जांचोपरांत दोषी पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ममता कुमारी, बीडीओ, भरगामा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.