Move to Jagran APP

हर तरफ नलजल की हो रही शिकायत, नहीं हो रही कार्रवाई

संवाद सूत्र ताराबाड़ी (अररिया) बिहार सरकार द्वारा जारी निर्देश के आलोक में सत्र के दूसर

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 May 2022 12:33 AM (IST)Updated: Fri, 27 May 2022 12:33 AM (IST)
हर तरफ नलजल की हो रही शिकायत, नहीं हो रही कार्रवाई
हर तरफ नलजल की हो रही शिकायत, नहीं हो रही कार्रवाई

संवाद सूत्र, ताराबाड़ी (अररिया): बिहार सरकार द्वारा जारी निर्देश के आलोक में सत्र के दूसरे दिन गुरुवार को अधिकारियों ने अररिया प्रखंड के विभिन्न पंचायतों का निरीक्षण किया। इस दौरान स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, स्वास्थ्य केंद्र, जनवितरण, सहकारिता समिति(पैक्स) व फसल अधिप्राप्ति आवास योजना, नलजल योजना, हर घर पक्की गली नाली, ग्रामीण सड़क, पंचायत सरकार भवन, पेंशन योजना, भू राजस्व आदि कल्याणकारी योजनाओं का भौतिक निरीक्षण किया। जांच के दौरान डीएलएओ मु. वसीम अहमद ने चिकनी, एसडीसी ओमप्रकाश ने बसंतपुर, बंदोबस्त पदाधिकारी भानुप्रकाश ने तरौना भोजपुर, बीडीओ आशुतोष कुमार ने बोची तथा सीओ गोपीनाथ मंडल ने पोखरिया पंचायत का जांच किया। हालांकि निर्देश के बावजूद कमलदाहा पंचायत का निरीक्षण नहीं हो सका। जांच के बाद मिली जानकारी के अनुरूप सबसे अधिक शिकायत नलजल से संबंधित योजनाओं में पाई गई। इस बावत लोगों ने लाखों खर्च के बावजूद भी शुद्ध पेय जलापूर्ति नहीं होने की शिकायत करते बताया कि प्लांट सिर्फ शोभा की वस्तु बनी है। पाइपलाइन बिछाने में काफी गड़बड़ी की गई है जिसके कारण एक बूंद भी पानी नसीब नहीं हुआ है। बीडीओ आशुतोष कुमार ने बोची पंचायत में नलजल योजना में शिकायत को जल्द दूर करने की बात कही। अन्य पंचायतों में भी नलजल से संबंधित शिकायतें उजागर हुई। जांच उपरांत अधिकारियों ने जांच संबंधित प्रतिवेदन पोर्टल पर अपलोड कराया।

prime article banner

------------

इनसेट

स्वास्थ्य केंद्र बोची में जलावन का ढेर, नहीं नहीं है रास्ता

ग्रामीणों ने डाक्टर व नर्स की ड्यूटी नहीं लगने की शिकायत की

स्वास्थ्य व्यवस्था चौपट, बीडीओ ने जल्द व्यवस्था दुरुस्त करने की दी हिदायत

संवाद सूत्र, ताराबाड़ी(अररिया): उप स्वास्थ्य केंद्र बोची की बद से बदतर स्थिति बनी है। फिलहाल इस उपस्वास्थ्य केंद्र जालावन खाना बना है। बदहाल इस स्वास्थ्य केंद्र में स्वास्थ्य संबंधी ना कोई उपकरण है ना कोई व्यवस्था है। ना ही यहां डाक्टर नर्स की ड्यूटी लगती है। विभागीय शेड्यूल के तहत गुरुवार को जांच के दौरान इस का मामला उजागर हुआ। साथ ही बोची के ग्रामीणों ने उपस्वास्थ्य बोची के दुर्दशा व् भवन की शिकायत बीडीओ आशुतोष कुमार से करते कहा कि इस केंद्र में एएनएम की नियमित ड्यूटी नहीं लगती है। जिसके कारण लोगों को स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए जिला मुख्यालय जाना पड़ता है। अररिया कुर्साकांटा मुख्यमार्ग से पश्चिम मदरसा के समीप यह स्वास्थ्य केंद्र करीब 15 वर्ष पूर्व ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था मुहैया कराने के लिए बनाया गया था। लेकिन विभागीय लचर व्यवस्था के कारण आज तक यहां के ग्रामीणों को यहां स्वास्थ्य संबंधी सुविधा मुहैया नहीं कराई जा सकी है। नाराजगी जाहिर करते हुए ग्रामीणों ने व्यवस्था को दुरुस्त कराने की मांग की है। सबसे बड़ी समस्या इस स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचने के लिए यहां के जनप्रतिनिधियों द्वारा रास्ता का व्यवस्था नहीं करवाया जा सका है जिसके कारण यह स्वास्थ्य केंद्र बदहाल हो खेत में जी रहा है। लोगों की शिकायत पर बीडीओ ने कार्रवाई की बात कही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.