Move to Jagran APP

बेड पर गंदा चादर देखकर विफरे डीएम, लगाई फटकार

- डीएम ने कहा कि बार-बार चेतावनी के बाद भी नहीं हुआ सुधार अब होगी कार्रवाई - डीएम न

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Jul 2021 09:03 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jul 2021 09:03 PM (IST)
बेड पर गंदा चादर देखकर विफरे डीएम, लगाई फटकार
बेड पर गंदा चादर देखकर विफरे डीएम, लगाई फटकार

- डीएम ने कहा कि बार-बार चेतावनी के बाद भी नहीं हुआ सुधार, अब होगी कार्रवाई

loksabha election banner

- डीएम ने किया सदर अस्पताल का निरीक्षण, आक्सीजन प्लांट का लिया जायजा

- नौ अगस्त से दीदी की रसोई से मरीजों व कर्मियों को मिलेगा स्वादिष्ट भोजन

जागरण संवाददाता, अररिया : डीएम प्रशांत कुमार सीएच ने मंगलवार को सदर अस्पताल का निरीक्षण किया। आपातकालीन वार्ड में बेड पर गंदी चादरें बिछाई गई थीं। गंदी चादर देखकर डीएम विफर गए और अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई। डीएम ने कहा कि बार-बार चेतावनी के बाद भी सदर अस्पताल की व्यवस्था में सुधार नहीं हो रहा है। अब दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई होगी। इस दौरान डीएम ने संचालित योजनाओं का जायजा लिया और उन्होंने कई दिशा-निर्देश दिया।

नौ अगस्त से दीदी की रसोई का मिलेगा भोजन:

सदर अस्पताल के ऊपरी मंजिल रसोई योजना के तहत चल रहे निर्माण कार्य का जायजा लिया। अधिकारियों को तेजी से कार्य पूरा करने का निर्देश दिया। डीएम ने कहा कि अब सदर अस्पताल में जीविका दीदी के हाथों से तैयार पका स्वादिष्ट भोजन मरीजों व स्वास्थ्य कर्मियों को उपलब्ध कराया जाएगा। कार्य तेजी से चल रहा है। नौ अगस्त से इसका शुभारंभ होगा।

अस्पताल के दूसरे तल्ले पर रसोई के निर्माण का कार्य जारी है। नौ अगस्त को विधिवत उद्घाटन किया जाना है। निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने रसोई में आधारभूत संरचनाओं का बारीकी से निरीक्षण किया और सीएस को निर्देश दिया कि जल्द से जल्द जीविका दीदी को किचन तैयार कर दें।

एक सप्ताह के भीतर आक्सीजन प्लांट होगा चालू :

निरीक्षण के दौरान डीएम ने सदर अस्पताल परिसर में दो सौ लीटर प्रति मिनट आक्सीजन उत्पादन क्षमता वाले निर्माणाधीन आक्सीजन प्लांट का मुआयना किया। अस्पताल के अलग अलग वार्डों में आक्सीजन पाइप लाइन बिछाने, पाइप लाइन से आक्सीजन पहुंचने आदि से संबंधित जानकारी ली। डीएम ने अधिकारियों से कहा कि सभी कार्य ससमय पूरा कराएं। किसी तरह की लापरवाही नहीं होनी चहिए। मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि आक्सीजन प्लांट का निमार्ण कार्य अंतिम चरण में है। एक सप्ताह के भीतर प्लांट चालू हो जाएगा। रोगियों को बेड तक पाइपलाइन से बेड तक आक्सीजन उपलब्ध कराई जाएगी। प्लांट शुरू होने पर जिले वासियों के लिए बड़ी उपलब्धि होगी। संभावित कोरोना की तीसरी लहर से निपटने के लिए यह मील का पत्थर साबित होगा। जिले में आक्सीजन की किल्लत नहीं होगी। मौके पर सिविल सर्जन डा. एमपी गुप्ता, अस्पताल अधीक्षक डा. राजेश कुमार, डा. जीतेंद्र प्रसाद, डीपीएम रेहान अशरफ, अस्पताल प्रबंधक अविनाश कुमार, राकेश कुमार आदि मौजूद थे।

अस्पताल में सस्ते दरों पर मिलेगा भोजन :

सीएस एमपी गुप्ता ने बताया कि दीदी की रसोई योजना राज्य के सभी सरकारी अस्पतालों में शुरू किया गया है। इस योजना के माध्यम से इलाजरत मरीज, स्वजनों, स्वास्थ्य अधिकारी व स्वास्थ्य कर्मियों को सस्ते दरों पर भोजन उपलब्ध कराया जाएगा। इस काम के लिए जीविका दीदियों को प्रशिक्षित किया गया है। रसोई में भोजन की पौष्टिक, गुणवत्ता व स्वच्छता पर विशेष ध्यान रखा जाएगा। भोजन के लिए दर निर्धारित है।

----------

जनरल वार्ड में मरीजों को नहीं मिला चादर

सदर अस्पताल में ग्राउंड फ्लोर पर डीएम ओपीडी व अपातकालीन वार्ड का निरीक्षण कर रहे थे। ऊपर दूसरी मंजिल पर जेनरल वार्ड में मरीज बिना चादर की सोयी हुई थी। डीएम के आने के पांच सात मिनट पूर्व कुछ मरीजों को बेड पर चादर दिया गया।

-----

कोरोना गाइडलाइन का नहीं हो रहा पालन

सदर अस्पताल में कोरोना की जांच कराने के लिए सैकड़ों महिलाओं की भीड़ लगी थी। सब एक दूसरे के करीब खड़ी थी। काउंटर से स्वास्थ्यकर्मी हाथ बाहर निकालकर सबका जांच कर रहे थे लेकिन स्वास्थ्यकर्मी कोरोना गाइड लाइन का पालन कराने के लिए न तो मास्क पहनने व शारीरिक दूरी का पालन करने की सलाह दे रहे थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.