Move to Jagran APP

अग्निशमन विभाग को नहीं है अपना कार्यालय, कर्मी बदहाल

संतोष कुमार झा ताराबाड़ी(अररिया) विपत्ति की घड़ी आपातकाल सेवा देने वाली अग्निशमन विभा

By JagranEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 12:22 AM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 06:11 AM (IST)
अग्निशमन विभाग को नहीं है अपना कार्यालय, कर्मी बदहाल
अग्निशमन विभाग को नहीं है अपना कार्यालय, कर्मी बदहाल

संतोष कुमार झा, ताराबाड़ी(अररिया): विपत्ति की घड़ी आपातकाल सेवा देने वाली अग्निशमन विभाग की स्थिति बद से बदतर बनी है। साथ ही अररिया को जिला बनने से ढ़ाई दशक से भी अधिक दिन हो चुका है लेकिन जिला अग्निशमन विभाग को अब तक अपना कार्यालय नसीब नहीं हो सका है। ऐसे में दूसरों को कठिन परिस्थिति में मदद करने वाली अग्निशमन विभाग के कर्मी बदहाल स्थिति में जीने को मजबूर है। आलम ये है कि मार्केटिग यार्ड स्थित सरकारी शटर वाली दुकान में मतगणना पेटी से बने दीवार व बांस तथा प्लास्टिक से बने छत के नीचे सालोंभर इस विभाग के कर्मी सर छुपाने के लिए विवश हैं। ऐसे में जिला मुख्यालय सहित आसपास क्षेत्र विपत्ति के घड़ी अग्निकांड से बचाव पर सवाल खड़ा हो रहा है। जबकि आए दिन अग्निकांड की घटना घटित हो रही है। इधर दिल्ली के जाकेट फैक्ट्री में हुई मजदूरों की मौत से देश के लोग मर्माहत हैं। बावजूद इसके जिला प्रशासन अग्निशमन विभाग को सशक्त बनाने के दिशा में पहल नहीं कर रही है। इस बाबत मंगलवार को जागरण टीम जब इस विभाग की पड़ताल की तो विभाग के दुर्दशा से रुबरू होते कई खामियां उजागर हुई। इस बाबत कार्यालय में मौजूद सिपाही बिनोद कुमार विश्वास ने बताया कि प्रभारी ओमप्रकाश मंडल विभाग के कार्य से बाहर गए हैं। वहीं बताया कि तत्काल विभाग में दो बड़ी व एक छोटी वाहन के अलावे तीन चालक, चार सिपाही तथा दो होमगार्ड के जवान तैनात है। इधर अररिया एसडीओ रोजी कुमारी ने बताया की आग्निशमन विभाग को बेहतर सुविधा उपलब्ध कराने के लिए आरएस स्थित बच्चा जेल के समीप साढ़े 24 डिस्मल जमीन उपलब्ध करा दी गई है। जहां जिला अग्निशमन कार्यालय निर्माण के लिए प्रक्रिया शुरु कर दी गई है। जल्द सभी आवश्यक सुविधा मुहैया कराते हुए इस विभाग को सशक्त बना जाएगा।

loksabha election banner

अधिकांश ओपी व थाना में नहीं है अग्निशमन वाहन

फिलहाल जिला मुख्यालय के अलावा अररिया अनुमंडल के जोकीहाट, पलासी, रानीगंज व सोनामनी गोदाम थाना में ही आग से निपटने के लिए वाहन उपलब्ध है। जबकि यहां सिर्फ चालक ही के भरोसे ही आग पर काबू पाने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। सिपाही व दूत की तैनाती यहां नहीं की गई है। वहीं फारबिसगंज अनुमंडल के फारबिसगंज में दो बड़ी व एक छोटी वाहन के अलावा भरगामा, नरपतगंज, फुलकाहा, जोगबनी व घुरना में एक वाहन व चालक के भरोसे सुरक्षा की कमान दी गई है। जबकि अररिया के ताराबाड़ी, कुर्साकांटा, कुआड़ी, सिकटी, बैरगाछी, मदनपुर, महलगांव आदि थानों के आलावे फारबिसगंज अनुमंडल के बौसी, सिमराहा, बसमतिया आदि थानों को अबतक आग से निपटने के लिए अग्निशमन वाहन वह कर्मी उपलब्ध नहीं कराई जा सकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.