मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

फोटो नंबर 14 एआरआर 10 से 12 नंबर तक

कैप्शन:

जासं, अररिया: संविधान निर्माता डॉ. भीम राव अंबेडकर की जयंती जिले में विभिन्न संस्थाओं द्वारा श्रद्धापूर्वक मनाई गई। मौके पर वक्ताओं ने उनके जीवनी व व्यक्तित्व पर विस्तृत प्रकाश डाला। संविधान निर्माता बाबा भीमराव अंबेडकर की 128 वीं जयंती अनुमंडल कार्यालय में मनाई गई जिसमें शहर के गणमान्य लोगों और अधिकारियों ने प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर नमन किया। वहीं

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद नगर इकाई अररिया द्वारा संविधान निर्माता डॉ बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की जयंती स्थानीय परिषद कार्यालय परिसर में धूमधाम से मनाया । इस अवसर पर छात्रों के बीच क्विज प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया जिसमें करीब 250 प्रतिभागियों ने भाग लिया। मंच का संचालन परिषद के नगर मंत्री विकास कुमार मंडल ने किया। समारोह का उद्घाटन मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित पूर्णिया विश्वविद्यालय सिडिकेट सदस्य सह परिषद के विश्वविद्यालय प्रमुख प्रोफेसर एमपी सिंह ने बाबासाहेब के तैलचित्र पर दीप प्रज्वलित कर किया।

मौके पर प्रो सिंह ने कहा कि बाबा साहेब एक मनीषी, योद्धा, नायक, विद्वान, दार्शनिक तथा धैर्यवान व्यक्तित्व के धनी थे। वे अनन्य कोटि के नेता थे, जिन्होंने अपने समस्त जीवन को समग्र भारत के कल्याण कामना में उत्सर्ग कर दिया। उन्होंने कहा कि बाबा साहेब की सोच थी कि वर्ग विहीन समाज को गढ़ने से पहले समाज को जाति विहीन करना होगा। समाजवाद के बिना दलित मेहनती इंसानों की आर्थिक मुक्ति संभव नहीं है। उनका सोच था कि समाज को श्रेणी विहीन तथा वर्ण विहीन करना होगा क्योंकि श्रेणी ने इंसान को दरिद्र एवं वर्ण ने इंसान को दलित बना दिया।

प्रोफेसर एमपी सिंह ने कहा कि बाबा साहेब का सोच था कि शिक्षित बनो, संगठित रहो तथा संघर्ष करो। उनका कहना था कि जब तक सामाजिक असमानता दूर नहीं होगी, उंच - नीच की खाई खत्म नहीं होगी तब तक सच्चे अर्थों में राष्ट्र मजबूत नहीं हो सकता।

समारोह को संबोधित करते हुए परिषद के जिला संयोजक दीपक कुमार ने कहा कि बाबा साहेब केवल दलितों के ही नहीं बल्कि पूरे राष्ट्र के सर्वमान्य नेता थे। समारोह को नगर मंत्री विकास कुमार मंडल तथा छात्र संघ महासचिव अजीत रंजन ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर कन्हैया कुमार मिश्रा, अंकित राव ठाकुर, शेखर कुमार, मोनू कुमार, सलीम रजा, मोहम्मद मिन्हाज आलम, मोहम्मद तौसीफ हुसैन, संजना, मेघा, लवली, ब्यूटी, शाइस्ता फातिमा, प्रिया रानी, मनीषा, शिखा, सपना, बबली, शिवानी, ऋतु, सुरभि, अनुष्का, तानिया, आरती कुमारी सहित दर्जनों छात्र छात्राएं उपस्थित थे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप