अररिया। बच्चों को शतरंज के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से जिला शतरंज संघ अररिया द्वारा अंतर विद्यालय चेस प्रतियोगिता का आयोजन बुधवार को इंडोर स्टेडियम में किया गया। इस टूर्नामेंट में शहर के विभिन्न विद्यालयों से कुल 64 प्रतिभागियों ने भाग लिया। उद्घाटन अपर समाहर्ता अमोद कुमार शरण ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। मौके पर विशिष्ट अतिथि के रूप में सछ्वावना मंच के संरक्षक मोहम्मद मोहसिन, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष एमएएम मुजीब, प्राइवेट स्कूल चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन के सिबतैन अहमद, संघ के अध्यक्ष सत्येंद्र शरण व सचिव दीपक दास मौजूद थे।

इस अवसर पर प्रतिभागियों व अतिथियों को संबोधित करते हुए अपर समाहर्ता अमोद कुमार शरण ने कहा कि अररिया में चेस टूर्नामेंट का आयोजन किया जाना गर्व की बात है। यहां शतरंज के नवोदित युवाओं ने देश विदेश में अपना नाम रोशन कर रहे हैं। जिले के बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं है। हर क्षेत्र में यहां के बच्चों ने जलवा दिखाया है। चाहे पढ़ाई के क्षेत्र में हो या खेल का क्षेत्र हो। प्रतियोगिता में भाग लिए बच्चों के द्वारा खेले गए

मैच का फाइनल चार राउंड के बाद हुआ। किशनगंज से आये कमल कर्मकार, सुधांशु शेखर और रोहन कुमार ने बेहतर तरीके से आर्बिटर की भूमिका निभाई। प्रतियोगिता में दो ग्रुप में चार वर्ग बनाए गए थे। पहले ग्रुप में वर्ग पांच से सात तक बालक, बालिका और दूसरे ग्रुप में वर्ग आठ से वर्ग 10 में बालक, बालिका के लिए अलग-अलग निर्धारित था। चार राउंड के बाद फाइनल रिजल्ट निकाला गया। इसके बाद दूसरा सत्र शुरू हुआ जिसमें पुरस्कार वितरण किया गया। इस अवसर पर धन्यवाद ज्ञापन जिला शतरंज संघ के उपाध्यक्ष अफ्फान कामिल ने किया। इससे पहले संघ के सचिव और अध्यक्ष ने अतिथियों का स्वागत भी किया। मंच संचालन संघ के उपाध्यक्ष अमित कुमार ने किया। इस अवसर पर आदर्श मध्य विद्यालय ककुड़वा के शिक्षक इंतखाब आलम, एपीएस स्कूल की शिक्षिका जय श्री भगत, इकरा पब्लिक स्कूल के निदेशक, केरला पब्लिक स्कूल के नितेन्द्र राजा के अलावा जिला शतरंज संघ के जाहिद अनवर, मेराज खान, तौसीफ अनवर, नीरज झा, आदित्य प्रियदर्शी, सरफराज आलम, आमिर फारूक, तारिक अनवर,अमीर रेजा समेत कई लोग मौजूद थे।

- इन विद्यालयों के छात्र छात्रा हुए शामिल

इस प्रतियोगिता में जवाहर नवोदय विद्यालय, केंद्रीय विद्यालय, अररिया हाई स्कूल, ग‌र्ल्स हाई स्कूल अररिया, सन साइन बोर्डिंग स्कूल, अररिया पब्लिक स्कूल, स्कॉटिश पब्लिक स्कूल, ईस्टर्न पब्लिक स्कूल, अल मनार एजुकेयर, आइडियल पब्लिक स्कूल, ग‌र्ल्स आइडियल एकेडमी, केरला पब्लिक स्कूल, अससबील अकेडमी समेत कई स्कूलों के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। समारोह में प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले को शील्ड और प्रमाण पत्र दिया गया। 64 प्रतिभागियों को प्रतिभागी होने का प्रमाण पत्र दिया गया।

टूर्नामेंट में विजयी प्रतिभागी: ग्रुप ए बालक नूर अख्तर-अससबील एकेडमी- प्रथम

मंजूर रहमान-जेएनवी-

द्वितीय

अंकित कुमार-हाई स्कूल अररिया- तृतीय

------------

ग्रुप बी बालक सत्यम कुमार-जेएनवी- प्रथम

कुमार आदित्य-जेएनवी- द्वितीय

वफी एजाज-इकरा पब्लिक स्कूल-तृतीय

----------

ग्रुप ए बालिका फलक नाज-आमवि ककुड़वा- प्रथम

आयशा सिद्दीकी- बालिका उवि अररिया-द्वितीय

जिया झांसी-सनशाइन बोर्डिंग स्कूल- तृतीय

------- ---

ग्रुप बी बालिका रादिया तरन्नुम- ईस्टर्न पब्लिक स्कूल- प्रथम

अरीश अरशद-अल मनार एजुकेयर- द्वितीय

कशिश अनुभव-अररिया पब्लिक स्कूल-तृतीय

Posted By: Jagran