अररिया। स्थानीय प्रशासन बुधवार की देर शाम को एक गोदाम में छापेमारी करके नकली खाद बनाने की फैक्ट्री का उद्भेदन किया। मौके पर कई ब्रॉडेड कंपनियों की 350 से अधिक खाद की खाली बोरियां भी जब्त की गई है। छह सौ बोरी नकली खाद, आयोडीन नमक के 185 बोरी, अमोनियम सल्फर के 100 बोरी एवं कैल्सियम नाइट्रोजन के छह बोरी सहित अन्य सामग्री, एक मैजिक वाहन की बरामदगी की गई है। समाचार लिखे जाने तक कार्रवाई जारी है।

जानकारी के मुताबिक फारबिसगंज के बीडीओ अमित आंनद और डीएसपी मनोज कुमार की अगुवाई में बुधवार की देर संध्या देवराहा बाबा कॉलेज के समीप स्थित गोदाम में छापेमारी कर अवैध रूप से बनाई जा रही नकली व मिलावटी खाद फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया गया। छापेमारी के दौरान देश के नामी- गिरामी कंपनियों के करीब 350 बोरी खाद, छह सौ बोरी नकली खाद व व सैकडों खाली बोरियां बरामद की गई। वहीं, मिलावट में प्रयोग में आने वाली सामग्री आयोडीन नमक के 185 बोरी, अमोनियम सल्फर के 100 बोरी एवं कैलसियम नाइट्रोजन के छह बोरी अन्य सामग्री के अलावा बड़ी मात्रा में खाली बोरी भी बरामद की गई है। छापेमारी के बाद नकली खाद बनाने वाले व्यवसायियों हड़कंप मच गया है। विभागीय सूत्रों ने बताया कि नकली खाद के अलावा एक मैजिक गाड़ी (बीआर 38 जी 63960) जो मो. फारूक अंसारी के नाम से है व चार साइकिल भी जब्त की गई है।

मामले की पुष्टि करते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित आनंद ने बताया कि सूचना मिल रही थी कि खाद व्यवसायी अमर दास के गोदाम में अवैध रूप से खाद में मिलावट की जा रही है। छापेमारी के दौरान आरोपित व्यवसायी पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया। पुलिस आरोपित की तलाश में जुट गई है। गौरतलब है कि छापेमारी के दौरान आसपास के सैकड़ों लोगो की भीड़ जमा हो गई थी। इस मौके बीडीओ और डीएसपी के अलावा थानाध्यक्ष पीके प्रवीण, दरोगा पीके चांद सहित बड़ी संख्या में पुलिस बल के जवान मौजूद थे।

Posted By: Jagran