Move to Jagran APP

कम खर्च में नई कार की तरह चमचमा उठेगी आपकी गाड़ी, अपनाएं ये आसान से टिप्स

कार को नए जैसा रखना हमेशा बहुत खर्चीला होता है। हर बार सर्विस सेंटर में जाकर कार को वॉश करवाना बहुत मुश्किल है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे कम खर्च में आप अपनी गाड़ी को चमकदार बना सकते हैं।

By Sonali SinghEdited By: Published: Thu, 18 Aug 2022 04:03 PM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2022 04:03 PM (IST)
कम खर्च में नई कार की तरह चमचमा उठेगी आपकी गाड़ी, अपनाएं ये आसान से टिप्स
कार वॉश के सस्ते और आसान टिप्स से लाएं अपनी गाड़ी में चमक

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। एक साफ सुथरी कार को न सिर्फ चलाने में मजा आता है, बल्कि यह आपके दोस्तों और रिस्तेदारों के बीच आपकी शान को भी बढ़ती है। हालांकि, कार को हर बार साफ रखना बहुत ही खर्चीला और मुश्किल काम है। सर्विस सेंटर से बार-बार अपनी कार को वॉश करवाना आपकी जेब को ढीला कर सकता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से बहुत कम खर्च में अपनी कार को एकदम चमकदार बना सकते हैं।

prime article banner

1. कार की चमक बढ़ाएगा कंडीशनर

वैक्स कोटिंग और पॉलिशिंग जैसे महंगे विकल्प के जगह पर आप बालों में लगाने वाले कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अपनी कार धोने के बाद इसमें कंडीशनर की एक लेयर को लगा दें। इसके बाद इसे पांच मिनट तक लगा रहने दें। फिर साफ पानी से धो लें। कंडीशनर जिस तरह से आपके बालों में चमक लाता है, कार की बाहरी सतह पर भी इसी तरह की चमक देखने को मिलती है।

2. बेकिंग सोडा करेगा आपकी मदद

बहुत बार आपकी कार में कुछ ऐसे निशान या दाग लग जाते हैं जिसे सामान्य कार धुलाई से निकाल पाना बहुत मुश्किल होता है। इसलिए इन दागों को निकालने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है। बेकिंग सोडा और पानी से कार की धुलाई करने से टार जैसे दाग को भी हटाया जा सकता है। इसके लिए बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बनाए, फिर इसे एक मुलायम कपड़े से टार पर लगाएं। सूखने पर गरम पानी से धो लें।

3. पुराने ब्रश से चमकाएं व्हील्स

कार में सबसे कठिन इसके पहियों को साफ करना थोड़ा है। कीचड़ और मिट्टी को अगर सही से साफ नहीं किया गया तो यह व्हील्स के डिजाइन पर स्क्रेच भी ला सकता है। हास कर अलॉय व्हील्स में इसका असर साफ दिखता है। इसलिए आप कपड़े धोने वाले पुराने हो चुके ब्रश का इस्तेमाल कर सकते हैं। वहीं, कोनों और छोटी जगहों के लिए दांत साफ करने वाले ब्रश का इस्तेमाल करें।

4. साबुन के पानी से इंटीरियर होगा साफ

किसी भी कार के इंटीरियर को साफ करना सबसे मुश्किल होता है। इसमें फेब्रिक के साथ-साथ कई इलेक्ट्रिक पार्ट्स भी होते हैं। इसलिए इसे साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है कि एक बाल्टी में साबुन और पानी का पतला घोल बना लें। फिर मुलायम कपड़े और इस घोल के साथ इंटीरियर को साफ करें। एक बार सारा केबिन साफ हो जाए तो इसे सूखने दें। कार अंदर से भी पहले की तरह चमक जाएगी।

5. कारपेट को ऐसे करें साफ

अगर आप पूरे कारपेट को बाहर निकाल कर साफ नहीं करना चाहते हैं तो इसे साफ करने का एक आसान तरीका भी है। इसे साफ करने के लिए आप वैक्यूम का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर आपके पास एयर कंप्रेसर जैसी सुविधा है, तो गंदगी को साफ करने के लिए एयर ब्लो गन का उपयोग करने से भी मदद मिल सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.