नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। हम अक्सर ये समझते हैं कि केवल सेंसर वाली गाड़ियां ही दुर्घटना होनी की संभावना का पता लगा सकते हैं, लेकिन यह खूबी आपकी सामान्य सी दिखने वाली कार में भी होती है। हमने गाड़ी चलते समय हमेशा इसके डैशबोर्ड पर कई जलती लाइट्स को देखा है। हालांकि, बहुत कम लोग की इस पर ध्यान देते हैं या अगर ध्यान देते भी हैं तो इनके जलने के कारणों के बारे में जानते हैं। ये लाइटें एक तरह की चेतावनी लाइट्स होती हैं, जो आने वाले खतरों या गाड़ी में होने वाली गंभीर खराबियों के बारे में पहले से ही पता लगा लेते है। इसलिए आज हम आपको ऐसे ही डैशबोर्ड लाइट्स के बारे में बता रहे हैं।

हाई इंजन टेम्परेचर लाइट

हाई इंजन टेम्परेचर लाइट एक तरह से आपकी कार के इंजन का हाल बताती है। अब ऐसे में सवाल उठता है कि इंजन का दुर्घटना से कैसा संबंध है? तो आपको बता दें कि अगर आपका इंजन बहुत ज्यादा गर्म हो जाता है तो इंजन ब्लास्ट या अचानक आग लगने जैसी घटना हो सकती है। इंजन के इसी टेम्परेचर का पता लगाने के लिए डैशबोर्ड पर थर्मामीटर की तरहकी एक लाइट होती है, जिसमें इंजन का तापमान बढ़ने पर थर्मामीटर का पारा भी बढ़ता जाता है। अगर गाड़ी के डैशबोर्ड पर यह लाइट जलती हुई नजर आती है तो यह इंजन के बहुत ज्यादा गगर्म होने का संकेत दे रही है। ऐसे में गाड़ी तुरंत रोक दें और इंजन को ठंडा होने दें।

ABS लाइट

एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम या ABS। जैसा कि नाम से ही पता चलता है इसका काम आपातकालीन स्थिति में गाड़ी के पहियों को ऑटोमैटिक लॉक करना है। इसलिए यह फीचर सुरक्षा के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण है। ABS वार्निंग लाइट के जलते ही यह समझ जाना चाहिए कि यह इमरजेंसी में ब्रेक लगाने पर व्हील्स लॉक हो चुके हैं। ऐसे में अगर गाड़ी स्पीड में रही तो इसके पलटने का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसलिए इसे नजरंदान न करें और तुरंत नजदीकी मकैनिक से दिखाएं।

बैटरी लाइट

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि बैटरी ऑटोमैटिक या मैनुअल किसी भी गाड़ी के लिए बहुत जरूरी है। बैटरी के सही से काम नहीं करने पर आपकी गाड़ी में इससे चलने वाले सारे फीचर्स जैसे कि हर तरह की लाइट्स, हॉर्न, AC,सनरूप फीचर्स कुछ भी काम नहीं करेगा। साथ ही अचानक आई इस समस्या से दुर्घटना भी हो सकती है। इस कारण इस डैशबोर्ड पर बैटरी के लाइट के जलने पर इसे बिल्कुल भी अनदेखा न करें क्योंकि बैटरी चार्ज नहीं होने की वजह से इससे आपकी गाड़ी चालू नहीं होगी या बैटरी से चलने वाले सारे उपकरण काम करना बंद कर सकते हैं।

Edited By: Sonali Singh