Move to Jagran APP

इन 4 एक्सेसरीज को बाइक से निकालकर बढ़ा सकते हैं इसका का माइलेज

मोटरसाइकिल का माइलेज ना बढ़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इनमें किसी पार्ट की खराबी और गलत राइडिंग स्टाइल भी शामिल हो सकता है। हालांकि माइलेज कई बार बाइक में लगी हुई कुछ एक्सेसरीज की वजह से भी कम हो जाता है।

By Vineet SinghEdited By: Published: Wed, 11 Aug 2021 05:28 PM (IST)Updated: Wed, 11 Aug 2021 05:28 PM (IST)
इन 4 एक्सेसरीज को बाइक से निकालकर बढ़ा सकते हैं इसका का माइलेज
इन 4 एक्सेसरीज को बाइक से निकालकर बढ़ा सकते हैं इसका का माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप काफी समय से अपनी मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ाने के लिए किसी मैकेनिक के पास या कंपनी डीलरशिप पर चक्कर काट रहे हैं और माइलेज फिर भी नहीं बढ़ रहा है तो आपको ऐसा करना बंद कर देना चाहिए। दरअसल मोटरसाइकिल का माइलेज ना बढ़ने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इनमें किसी पार्ट की खराबी और गलत राइडिंग स्टाइल भी शामिल हो सकता है। हालांकि मोटरसाइकिल का माइलेज कई बार बाइक में लगी हुई कुछ एक्सेसरीज की वजह से भी कम हो जाता है। आज हम आपको इन्हीं एक्सेसरीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें निकालकर अपनी मोटरसाइकिल का माइलेज काफी हद तक बढ़ा सकते हैं।

loksabha election banner

मेटल सेफ्टी केज

मोटरसाइकिल में एक्स्ट्रा सेफ्टी के लिए कई राइडर हैवी मेटल का सेफ्टी केज लगवा लेते हैं जो फुट एरिया को सुरक्षित रखता है। ये आपके पैरों को तो बचाता है लेकिन इंजन पर दबाव भी डालता है जिससे माइलेज काफी कम हो जाता है।

इंजन काउल

इंजन काउल ज्यादातर स्पोर्ट्स बाइक्स में दिया जाता है। इससे इंजन तो सुरक्षित रहता है लेकिन कई बार इन काउल्स की वजह से इंजन बुरी तरह से गर्म हो जाता है और फ्यूल की खपत बढ़ जाती है। ऐसे में नॉर्मल बाइक्स में इन आफ्टर मार्केट बाइक्स पार्ट्स से बचना चाहिए।

वाइड टायर

कुछ लोग कंपनी फिटेड टायर्स की जगह अपनी मोटरसाइकिल में वाइड टायर्स लगवा लेते हैं। ये टायर्स सड़क पर आपकी बाइक की ग्रिप तो मजबूत करते हैं लेकिन इनसे मोटरसाइकिल के इंजन पर दबाव बढ़ जाता है। दरससल ये टायर्स परफॉर्मेंस बाइक्स के हिसाब से डिजाइन किए जाते हैं ऐसे में कम क्षमता वाली बाइक्स में इन्हें लगवाने से माइलेज कम हो जाता है और आपकी बाइक ज्यादा पेट्रोल कंज्यूम करने लगती है और आपकी जेब पर बोझ बढ़ जाता है।

साइलेंसर

आजकल मार्केट में ऐसे आफ्टर मार्केट साइलेंसर मौजूद हैं जो मोटरसाइकिल की आवाज बदल देते हैं। ऐसे में लोग इन्हें अपनी बाइक में लगवाते हैं। साइलेंसर की वजह से इंजन पर असर पड़ता है और ये माइलेज नहीं देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.