नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। एनर्जी स्टोरेज सॉल्यूशंस प्रोवाइडर ओकाया ग्रुप के इलेक्ट्रिक वाहन डिवीजन, ओकाया ईवी ने गुरुवार को फ्रीडम इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च कर दिया है। कंपनी का दावा है कि फ्रीडम 100% मेड-इन-इंडिया स्कूटर है। आपको बता दें कि कंपनी जल्द ही हिमाचल प्रदेश स्थित प्लांट में इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का प्रोडक्शन शुरू करने जा रही है।

आपको बता दें कि कंपनी ने जानकारी दी है कि उसके पहले EVs - AvionIQ सीरीज़ और ClassIQ सीरीज़ इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को को बरदस्त प्रतिक्रिया मिली है। ओकाया के नए फ्रीडम ई-स्कूटर को कुल चार वेरिएंट में पेश किया गया है। मास सेगमेंट के उद्देश्य से, फ्रीडम एक लो-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर है जो यूथ और सीनियर सिटिजंस, दोनों के लिए एक परफेक्ट प्रोडक्ट साबित हो सकता है।

नया फ्रीडम VRLA लीड एसिड बैटरी और लिथियम आयरन फॉस्फेट (LFP) बैटरी दोनों ही ऑप्शंस के साथ मार्केट में अवेलेबल होने वाला है। इसके रंगों में विकल्पों की एक पूरी श्रृंखला शामिल है जिसमें- सफेद, लाल, नीला से काला, हरा, भूरा और बेज आदि ऑप्शंस आते हैं। इसमें 250W, BLDC हब मोटर ऑफर की जाती है और इसकी अधिकतम गति 25 किमी प्रति घंटे और फुल-चार्ज रेंज 70-80 किमी है। ये रेंज भारतीय ग्राहकों की जरूरतों के हिसाब से परफेक्ट है।

फ्रीडम के लॉन्च पर बोलते हुए, ओकाया पावर ग्रुप के प्रबंध निदेशक,अनिल गुप्ता ने कहा, "इलेक्ट्रिक भविष्य है और हम हर भारतीय को उच्च गुणवत्ता, मूल्य के पैसे के प्रस्ताव की पेशकश करने के लिए खुद को सबसे अच्छी स्थिति में पाते हैं। हमारे संबद्ध व्यावसायिक हितों के कारण, बाजार में हमारे लिए लाभ होना स्वाभाविक है। अपने उत्पादों की गुणवत्ता और टिकाऊपन के प्रति बहुत जागरूक होने के कारण, हमने पूरी तरह से भारत में निर्मित प्रस्ताव तैयार किया है जो 2025 तक एक करोड़ ई-स्कूटर को सड़क पर देखने के सरकार के लक्ष्य को बढ़ावा देता है।"

 

Edited By: Vineet Singh