Move to Jagran APP

पेट्रोल का खर्च करना चाहते हैं कम तो बाइक के इन पार्ट्स को रखें फिट, मिलेगा जबरदस्त माइलेज

पेट्रोल की कीमत में तेजी से हो रही बढ़ोत्तरी के चलते अब लोगों का खर्च पहले से काफी ज्यादा बढ़ गया है। ऐसे में जिन लोगों की मोटरसाइकिल का माइलेज कम है उन्हें पेट्रोल भरवाने में काफी ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Tue, 27 Jul 2021 07:55 PM (IST)Updated: Tue, 27 Jul 2021 07:55 PM (IST)
पेट्रोल का खर्च करना चाहते हैं कम तो बाइक के इन पार्ट्स को रखें फिट, मिलेगा जबरदस्त माइलेज
इन तरीकों से बढ़ा सकते हैं मोटरसाइकिल का माइलेज

नई दिल्ली,ऑटो डेस्क। भारत में पेट्रोल की कीमतें अब लोगों की मुश्किलें बढ़ा रही हैं। पेट्रोल की कीमत में तेजी से हो रही बढ़ोत्तरी के चलते अब लोगों का खर्च पहले से काफी ज्यादा बढ़ गया है। ऐसे में जिन लोगों की मोटरसाइकिल का माइलेज कम है उन्हें पेट्रोल भरवाने में काफी ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं। अगर आपकी मोटरसाइकिल में भी ये दिक्कत पेश आ रही है तो आज हम आपके लिए मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ाने के कुछ आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें अपना कर आप हर महीने हजारों रुपयों की बचत कर सकते हैं।

loksabha election banner

टायर्स

अगर आपकी बाइक का टायर खराब है या बार-बार पंक्चर हो जाता है तो इसे ठीक करवा लेना चाहिए या फिर नया टायर लगवा लेना चाहिए। दरअसल ऐसे टायर इंजन पर दबाव डालते हैं और माइलेज कम कर देते हैं। ऐसे में आपको मोटरसाइकिल के टायर का ख़ास ख्याल रखना चाहिए।

स्पार्क प्लग

कई बार जब मोटरसाइकिल का स्पार्क प्लग पुराना हो जाता है तो यह बाइक स्टार्ट नहीं होने देता है। ‌ काफी देर तक बाइक स्टार्ट करने के बाद जाकर यह चालू होती है ऐसे में यह समस्या गरबा हर बार आए तो आपको स्पार्क प्लग ही बदलवा देना चाहिए क्योंकि कार्बन झड़ने की वजह से यह ठीक तरह से काम नहीं करता है।

एयर फिल्टर

मोटरसाइकिल का एयर फिल्टर इंजन के लिए बेहद जरूरी होता है और अगर यह गंदा हो जाए या खराब हो जाए तो इससे इंजन में साफ हवा नहीं पहुंच पाती है और इंजन का माइलेज कम होता जाता है ऐसे में एयर फिल्टर को दुरुस्त रखना चाहिए।

ब्रेक शू

अगर मोटरसाइकिल का ब्रेक शू खराब हो गया है तो आपको इसे बदलवा लेना चाहिए क्योंकि ये बाइक के टायर पर दबाव डाल सकता है। दरअसल इसकी वजह से मोटरसाइकिल के टायर के टायर पर घर्षण बढ़ सकता जिसकी वजह से इंजन पर दबाव पड़ने लगता है। ऐसे में ब्रेक शू को हमेशा दुरुस्त रखें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.