नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। पेट्रोल की कीमतें लगातार बढ़ती जा रही हैं। ऐसे में कौन नहीं चाहेगा कि उसकी बाइक कम माइलेज दे। अगर आपके पास एक मोटरसाइकिल है, जो ज्यादा माइलेज नहीं देती है, तो ऐसा होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इन कारणों में गलत राइडिंग स्टाइल से लेकर इंजन या अन्य पार्ट्स में खराबी भी हो सकती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर आप अपनी मोटरसाइकिल की सफाई ना करें तो भी बाइक के माइलेज में कमी आ सकती है। हालांकि, आप चाहें तो मोटरसाइकिल के कुछ खास पार्ट्स की सफाई कर माइलेज को काफी हद तक बढ़ा सकते हैं। 

चेन की करें सफाई

मोटरसाइकिल की चेन को ठीक रखने के लिए इसमें ग्रीसिंग की जाती है, लेकिन कुछ समय में ये ग्रीस गंदा हो जाता है और इसे साफ ना किया जाए तो चेन में गंदगी जमती जाती है। साथ ही इससे चेन टूटने का भी खतरा रहता है। गंदगी की वजह से ये चेन इंजन पर दबाव डालती है, जिससे माइलेज कम हो जाता है। इसे साफ करके दोबारा से ग्रीसिंग करने से माइलेज को बढ़ाया जा सकता है।

टायर्स का रखें ध्यान

टायर्स पर कई बार काफी ज्यादा कीचड़ और गंदगी जमा हो जाती है जिसकी वजह से इंजन पर दबाव पड़ने लगता है। अगर आप इसे समय से साफ नहीं करेंगे तो गंदगी की वजह से मोटरसाइकिल के माइलेज पर असर दिखने लगता है। ऐसे में टायर्स की सफाई बेहद जरूरी है।

एयर फिल्टर

मोटरसाइकिल का एयर फ़िल्टर अगर गंदा हो जाए तो इसमें से साफ़ हवा निकलकर इंजन तक नहीं पहुंचती है जिसकी वजह से इंजन अपनी पूरी क्षमता से काम नहीं कर पाता है। कुछ ही समय में इंजन माइलेज देना बंद कर देता है और आपको हर हफ्ते अपनी मोटरसाइकिल में हजारों रुपये का पेट्रोल भरवाना पड़ता है।

चेन कवर और मड गार्ड

किसी भी मोटरसाइकिल के चेन कवर और मड गार्ड पर काफी ज्यादा गंदगी जमा हो जाती है। अगर आप इनकी सफाई समय से कर लें तो इंजन पर दबाव नहीं पड़ता है और आपकी मोटरसाइकिल अच्छा-खासा माइलेज देने लगती है।

Edited By: Sarveshwar Pathak