Move to Jagran APP

बाइक में बचा है कुछ लीटर पेट्रोल और जाना है दूर तो ऐसे बढ़ाएं माइलेज

कुछ ऐसे टिप्स हैं जिन्हें फॉलो करके भी आप अपनी मोटरसाइकिल से अच्छी-खासी दूरी तय कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे। तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो टिप्स जिन्हें फॉलो करने के बाद आप माइलेज बढ़ा सकते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Wed, 07 Jul 2021 06:04 PM (IST)Updated: Wed, 07 Jul 2021 06:04 PM (IST)
बाइक में बचा है कुछ लीटर पेट्रोल और जाना है दूर तो ऐसे बढ़ाएं माइलेज
बाइक में बचा है कुछ लीटर पेट्रोल और जाना है दूर तो ऐसे बढ़ाएं माइलेज

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आपकी मोटरसाइकिल में फ्यूल कम बचा हुआ है और रास्ता काफी लंबा है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। दरअसल कुछ ऐसे टिप्स हैं जिन्हें फॉलो करके भी आप अपनी मोटरसाइकिल से अच्छी-खासी दूरी तय कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ स्टेप्स फॉलो करने पड़ेंगे। तो चलिए जानते हैं कौन से हैं वो टिप्स जिन्हें फॉलो करने के बाद आप आसानी से मोटरसाइकिल का माइलेज बढ़ा सकते हैं।

loksabha election banner

इकोनॉमी मोड पर रखें स्पीड

इकोनॉमी मोड पर रखें स्पीड मोड पर मोटरसाइकिल चलाने से आपकी मोटरसाइकिल का फ्यूल कम खर्च होता है। साथ ही साथ आप सुरक्षित भी रहते हैं। आपको बता दें कि इकोनॉमी मोड पर आप पेट्रोल के खर्च को कम कर सकते हैं।

गियर शिफ्टिंग करें स्लो

गियर शिफ्टिंग अगर तेज की जाए तो इससे इंजन पर ज्यादा दबाव पड़ने लगता है और दबाव ज्यादा होने की वजह से फ्यूल कंज्यूमिंग बढ़ जाती है। ऐसे में आपको गियर शिफ्टिंग स्लो करनी चाहिए।

बाइक को लो RPM पर रखें

अपनी बाइक के RPM को मिनिमम रखें। अगर बाइक की रेस ज्यादा है तो यह ज्यादा ईंधन की खपत करेगी। इसके अलावा यह स्टार्ट होने पर खड़े-खड़े भी ज्यादा ईंधन की खपत करेगी। साथ ही बेवजह रेस देने से बचें।

ट्रिपलिंग से बचें

आपको बता दें कि बाइक पर ट्रिपलिंग करना इंजन पर दबाव पड़ने की सबसे बड़ी वजह है। जब भी आप ट्रिपलिंग करके बाइक चलाते हैं तो इससे इंजन को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है नतीजतन बाइक ज्यादा फ्यूल कंज्यूम करने लगती है और आपको बार-बार फ्यूल रिफलिंग करवानी पड़ती है। ऐसे में ट्रिपलिंग से बचना चाहिए। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.