नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। भारत में कई कंपनियां इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर ला रही हैं। एथर 340 और एथर 450 के बाद अब eMotion Surge ने इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल पेश किया गया है। eMotion कोयंबटूर बेस्ड कंपनी है जो इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर बनाती है। कंपनी की वेबसाइट पर इसकी तस्वीरें जारी की गई है। अभी तक इसका प्रोडक्शन शुरू नहीं हुआ है।

eMotion Surge की लगभग 30 हजार किलोमीटर तक इसकी टेस्टिंग की गई है। इसमें लगी 40 Ah लिथिमय-आयन बैटरी के सहारे ये एक बार चार्ज होने के बाद 100 किलोमीटर तक चल सकता है। साथ ही कंपनी एक एक्स्ट्रा बैटरी पैक देगी, जिसके सहारे ये सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर का सफर तय कर सकेगी। इसकी मोटर 28 Nm और व्हील 517 Nm का टॉर्क जनरेट करते हैं। कंपनी का दावा है कि ये 4 सेकंड से कम टाइम में 0-60 किमी प्रति घंटे की स्पीड पकड़ लेगा। सेमी-गियर्ड इस मोटरसाइकिल की टॉप स्पीड 120 किमी प्रति घंटा है।

इस बाइक में स्मार्टफोन इंटिग्रेशन, नेविगेशन, क्लाउड कनेक्टिविटी, जिओ-फेंसिंग, एंटी-थेफ्ट सेफ्टी और 7-इंच एलईडी स्क्रीन जैसे फीचर्स दिए होंगे। साथ ही इसमें रिवर्स फंक्शन भी दिया जाएगा, जो पार्किंग में मदद करेगा। इसकी कीमत को लेकर अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

यूएम रेनेगेड भी ला रही है इलेक्ट्रिक बाइक- यह फुल चार्ज पर करीब 150 किलोमीटर का सफर तय करेगी, इसमें लगी बैट्री को सिर्फ 40 मिनट में 80 फीसद तक चार्ज किया जा सकेगा। हालांकि, इस बाइक के इंजन के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है। लेकिन बताया जा रहा है कि यह बाइक 600cc पावर आउटपुट देगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस बाइक में एक 30kw का मोटर लगी होगी जो करीब 50bhp की पावर देगी। रेनेगेड इलेक्ट्रिक में एक वाटर-कूल्ड इलेक्ट्रिक मोटर लगा होगा।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस