Move to Jagran APP

सुजुकी जिक्सर को चुनौती दे रही है टीवीएस अपाचे RTR 160 4V, जानिये कौन है ज्यादा दमदार

टीवीएस ने हाल ही में अपाचे RTR 160 4V लॉन्च किया है। अपाचे आरटीआर का डिजाइन RTR 200 4V से इंस्पायर्ड है।

By Pramod KumarEdited By: Published: Wed, 11 Jul 2018 03:10 PM (IST)Updated: Wed, 11 Jul 2018 03:25 PM (IST)
सुजुकी जिक्सर को चुनौती दे रही है टीवीएस अपाचे RTR 160 4V, जानिये कौन है ज्यादा दमदार

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। टीवीएस ने हाल ही में अपाचे RTR 160 4V लॉन्च किया है। अपाचे आरटीआर का डिजाइन RTR 200 4V से इंस्पायर्ड है। इसका लुक रेसिंग बाइक जैसा लगता है। बाजार में इसका मुकाबला सुजुकी जिक्सर से होगा। आइये जानते हैं कि दोनों मोटरसाइकिल के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स के बारे में-

loksabha election banner

जिक्सर फंकी लुक वाली बाइक है। इसका फ्यूल टैंक उभरा हुआ है और इसे स्पोर्टी लुक देने की पूरी कोशिश की गई है। हालांकि एग्जॉस्ट पर ज्यादा क्रोम और टू-टोन ग्लॉसी पेंट होने की वजह से इसका लुक बहुत अपडेटेड नहीं लगता। अपाचे और जिक्सर दोनों बाइक में डिजिटल मीटर दिए गए हैं।

इंजन और अन्य स्पेसिफिकेशन

टीवीएस अपाचे RTR 160 4V में 159.7cc सिंगल सिलेंडर, 4-स्ट्रोक, OHC, SI इंजन दिया गया है, जो 16.5 hp की पावर और 14.8Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसकी फ्यूल टैंक कैपेसिटी 12 लीटर है और कंपनी का दावा है कि यह बाइक 30 किमी प्रति लीटर की माइलेज देती है। 113 किमी प्रति घंटे की टॉप स्पीड वाली इस बाइक का ग्राउंड क्लियरेंस 180 mm है। टीवीएस अपाचे आरटीआर का वजन 113 किलोग्राम है।

सुजुकी जिक्सर SP में 154.9cc का सिंगल सिलेंडर, 4-स्ट्रोक, 2 वॉल्व, SOHC इंजन दिया गया है। यह 14.8hp की पावर और 14Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसकी फ्यूल टैंक कैपेसिटी अपाचे के बराबर 12 लीटर है। माइलेज के मामले में जिक्सर अपाचे को पछाड़ देती है। जिक्सर 45 किमी प्रति लीटर की माइलेज देती है। इसका ग्राउंड क्लियरेंस 160 mm और टॉप स्पीड 115 किमी प्रति घंटा है। इसका वजन 135 किलोग्राम है।

राइडिंग में कौन बेहतर

हाइवे पर चलाने के लिहाज से जिक्सर बेहतर रहती है। यह वजन में अपाचे से 10 किलोग्राम हल्की है। इसका व्हीलबेस छोटा है और पहियों पर अच्छी पकड़ रहती है। इसका सस्पेंशन सिस्टम काफी मजबूत है जिस वजह से खराब रास्तों पर भी यह आरामदायक राइड देती है। दूसरी तरफ अपाचे आरटीआर के हैंडल बार काफी नीचे है जिस वजह से राइडिंग पोजिशन सही रहती है, लेकिन घुमावदार रास्तों पर यह स्पीड पकड़ने में कामयाब नहीं हो पाती।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.