नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। बजाज ने हाल ही में अपनी नई किफायती पॉपुलर बाइक प्लसर 150 को लॉन्च किया है। स्टैंडर्ड पल्सर के मुकाबले कंपनी ने इस बाइक के फ्यूल टैंक पर एक्सटेंशन और ग्राफिक्स दिए हैं। रियर डिस्क ब्रेक के साथ पल्सर 150 ट्विन-डिस्क वेरिएंट के साथ उपलब्ध है। इतना ही नहीं स्टैंडर्ड पल्सर 150 के मुकाबले यह 10,000 रुपये सस्ती भी है जो कि इसकी कीमत 67,437 (एक्स शोरूम मुंबई) है। भारतीय बाजार में इसका मुकाबला होंडा CB यूनिकॉर्न और हीरो अचीवर 150 से है।

डिजाइन और फीचर्स

पल्सर 150 क्लासिक के डिजाइन में किसी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया है लेकिन बाइक के टैंक एक्सटेंशन पर कुछ ग्राफिक्स और स्टिकर्स लगाए गए हैं। इसके अलावा बाइक के सिंगल क्लस्टर में दो पायलट लैंप्स के साथ सिंगल हैडलाइट दी गई है। इंजन के एग्जॉस्ट सिस्टम में चेन कवर और ब्लैक्ड आउट व्हील्स दिए गए हैं। बाइक के एग्जॉस्ट कैनिस्टर में क्रोम प्लेट शामिल किए गए हैं। इसके अलावा इसमें इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के साथ एनालॉग टैक्नोमीटर के साथ डिजिटल स्पीडोमीटर दिया गया है।

प्लसर की तरह ही यूनिकॉर्न का डिजाइन काफी पारंपरिक है, जो कि वर्ष 2007 से चलता हुआ आ रहा है। बाइक के हैडलाइट पर क्रोम इंसर्ट्स और साइड पैनल दिए गए हैं। इस बाइक में मोनोशॉक दिया गया है जो कि एक स्पोर्ट बाइक में दिया जाता है। इसके अलावा बाइक में फुली एनालॉग इंस्ट्रूमेंटंशन और ट्यूब-टाइप टायर्स दिए गए हैं, जबकि दोनों मोटरसाइकिल्स में ट्यूबलेस टायर्स दिए गए हैं।

अचीवर का डिजाइन काफी बेहतर है। इसमें बड़ा बॉडी पैनल्स और टेल दिया गया है। रेड पेंट स्कीम में यह बाइक काफी बेहतर नजर आती है। इसके अलावा बाइक में ब्लैक्ड-आउट इंजन दिया गया है, जो एग्जॉस्ट सिस्टम और व्हील्स के साथ आता है। बाइक के एग्जॉस्ट कैनिस्टर में बड़े क्रोम हीट शील्ड दिए गए हैं। इसके अलावा बाइक में बॉडी-कलर्ड रियर-व्यू मिरर्स दिए गए हैं। बाइक में डार्कर पेंट स्कीम्स, ट्विन शॉक-एब्जॉर्बर्स में रेड कॉयल स्प्रिंग्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें हीरो की i3s टेक्नोलॉजी का भी इस्तेमाल किया गया है।

इंजन और ट्रांसमिशन

तीनों बाइक्स में अलग-अलग इंजन दिए गए हैं। 150 क्लासिक में 149cc, यूनिकॉर्न में 149.2cc और अचीवर में 149.1cc का इंजन दिया गया है। पावर के आउटपुट के तौर पर पल्सर सबसे उपर है। यह 8,000rpm पर 14hp की पावर और 6,000rpm पर 13.4Nm का टॉर्क जनरेट करता है। अचीवर 8,000rpm पर 13.4hp की पावर और 5,000rpm पर 12.8Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, यूनिकॉर्न 8,000rpm पर 12.73hp की पावर और 5,500rpm पर 12.8Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

बजाज का इंजन ट्रेडमार्क ट्विन-स्पार्क टेक्नोलॉजी से बना है। वहीं, हीरो मोटर में फीचर्स के तौर पर स्टार्ट-स्टॉप सिस्टम दिया गया है। इसके अलावा बाइक का स्विच RHS स्विच-पॉड से लैस है। तीनों इंजन कार्ब्यूरेटर और किक-स्टार्ट से लैस हैं। तीनों ही बाइक्स में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

Posted By: Ankit Dubey