नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। भारतीय कार बाजार में वोल्वो ने अपनी लग्जरी SUV XC40 को लॉन्च कर दिया है, कंपनी ने इसकी कीमत 39.9 लाख रुपये रखी है जोकि सिमित समय के लिए है और बाद में इसकी कीमत में बदलाव किया जायेगा। भारत में XC40 का सीधा मुकबला मर्सिडीज GLA, BMWX1 और ऑडी Q3 जैसी गाड़ियों से होगा। वोल्वो का दावा है कि नई XC40 अपने सेगमेंट की सबसे सेफ गाड़ी है।

इंजन की बात करें तो वोल्वो की XC40 में 4 सिलिंडर वाला 2.0 लीटर का D4 डीजल इंजन जो 190PS की पावर और 400Nm का टॉर्क देता है इसके अलावा इसमें 8-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जाएगा, और ये वही यूनिट है जो वोल्वो अपनी लगभग सभी गाड़ियों में इस्तेमाल करती है। इसका इंजन बेहद पावरफुल ऐसे में सिटी और हाइवे पर यह निराश नहीं होने देती।

स्पेस के मामले में यह एक अच्छी गाड़ी है, नई XC40 में आपको स्पेस काफी मिलेगा। इसकी सीट्स स्पोर्टी होने के साथ-साथ आरामदायक भी हैं। इसमें 5 लोगों के लिए स्पेस दिया है लेकिन 4 लोग यहां आराम से बैठ सकते हैं। इस गाड़ी में छोटे-छोटे स्टोरेज के लिए काफी जगह दी गई है। इसके अलावा इसमें 460 लीटर का बूट स्पेस मिलता है जहां आप काफी सामान रख सकते हैं।

फीचर्स के तौर पर इसमें 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रन ऑफ रोड प्रोटेक्शन और मिटिगेशन, सेमी ऑटोनॉमस ड्राइव, लेन कीपिंग ऐड, क्रॉस ट्रैफिक अलर्ट जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा नई गाड़ी में वोल्वो का सिटी सेफ्टी फीचर दिया गया है। इससे 60 किमी प्रति घंटे की स्पीड पर होने पर गाड़ी में अपने आप ब्रेक लग जाते हैं, जिससे गाड़ी की किसी से टक्कर होने की संभावना कम हो जाती है। इनके अलावा इसमें टू-जोन इलेक्ट्रॉनिक क्लाइमेट कंट्रोल, वायरलेस चार्जिंग, पैनोरेमिक सनरूफ, पार्क असिस्ट जैसे फीचर दिए गए हैं।

 

By Bani Kalra