Move to Jagran APP

Volkswagen Polo और Vento के BS6 1.0 भारत में हुए लॉन्च, कीमत 5.82 लाख रुपये से शुरू

Volkswagen Polo और Vento कारों के BS6 वर्जन को 31 मार्च 2020 से पहले लॉन्च कर दिए हैं जो कि अब नए 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आई हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 05 Mar 2020 10:38 AM (IST)Updated: Thu, 05 Mar 2020 10:38 AM (IST)
Volkswagen Polo और Vento के BS6 1.0 भारत में हुए लॉन्च, कीमत 5.82 लाख रुपये से शुरू
Volkswagen Polo और Vento के BS6 1.0 भारत में हुए लॉन्च, कीमत 5.82 लाख रुपये से शुरू

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Volkswagen इंडिया ने अपनी Polo और Vento कारों के BS6 वर्जन को 31 मार्च 2020 से पहले लॉन्च कर दिए हैं। कंपनी ने BS6 Volkswagen Polo की कीमत 5.82 लाख रुपये रखी है। वहीं, Volkswagen Vento BS6 की शुरुआती कीमत 8.86 लाख रुपये (एक्स शोरूम) रखी है। दोनों ही कारों में 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो कि नए उत्सर्जन मानकों के साथ आता है और सात ही ये 1.2 लीटर और 1.6 लीटर पेट्रोल इंजन को रिप्लेस करता है जो पहले Polo और Vento में मौजूद थे।

loksabha election banner

Volkswagen अब Polo में 1.0 लीटर MPI और TSI मोटर्स ऑफर कर रही है। इसमें सिर्फ TSI वर्जन Vento को पावर देगा। वहीं, 1.5 लीटर डीजल इंजन कंपनी पूरी तरह अपने लाइन-अप से हटा रही है जो कि कंपनी की पेट्रोल इंजन के परिवर्तन पर बड़ी रणनीति है।

Volkswagen Passengers Cars के डायरेक्टर, Steffen Knapp ने कहा, "Volkswagen हमेशा से भारत में अपने कार्बन फुटप्रिंट के बारे में सचेत रहते हुए अपने ग्राहकों के लिए सर्वोत्तम टेक्नोलॉजी लाने के लिए प्रतिबद्ध है। हमें Polo और Vento के BS6 वेरिएंट को पेश करने पर गर्व है, जिसमें MPI इंजन और Volkswagen का अवार्ड विनिंग TSI टेक्नोलॉजी शामिल है। भारत सरकार के मानदंडों के अनुसार Volkswagen इंडिया ने BS6 प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में 100 फीसद परिवर्तन करने की घोषणा की है। Polo और Vento कारलाइन्स में कोई बड़ी कीमत में अंतर नहीं होने से भारतीय ग्राहकों के लिए सुलभ बनाई गई हैं।"

नया 1.0 लीटर पेट्रोल मोटर EA 211 इंजन परिवार का हिस्सा है। इसमें बड़ा अपडेट TSI वर्जन का है जो कि 108 bhp की पावर और 175 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कंपना का कहना है कि नया इंजन 3-सिलेंडर इंजन के साथ आता है जो कि पुराने 1.2 लीटर इंजन से हल्का और ज्यादा कुशल है। इसके अतिरिक्त Polo TSI में 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन दिया है। वहीं, इसमें मिलने वाला 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर का विकल्प 7-स्पीड DSG को हैचबैक से रिप्लेस करेगा।

Volkswagen Polo ट्रेंडलाइन, कंफर्टलाइन और हाईलाइन प्लस वेरिएंट्स में उपलब्ध होगी और इसमें 1.0 MPI इंजन दिया जाएगा। वहीं, हाईलाइन प्लस और जीटी लाइन वेरिएंट्स में 1.0 TSI इंजन दिया जाएगा। BS4 मॉडल के मुकाबले नया BS6 Polo लगभग समान कीमत पर शुरू होती है, लेकिन उच्चे वेरिएंट्स करीब 4000 रुपये महंगे साबित होते हैं। वहीं नई Polo GT TSI पुराने वेरिएंट से करीब 17,000 रुपये सस्ती है।

BS6 Volkswagen Vento में अब नया सिंगल 1.0 लीटर TSI इंजन दिया गया है जो कि Polo GT की तरह समान पावर देता है। यह मोटर दोनों 1.2 लीटर TSI और 1.6 MPI इंजन विकल्प को सेडान से रिप्लेस करेगा। नई Vento में ट्रेंडलाइन, कंफर्टलाइन, हाईलाइन और हाईलाइन प्लस वेरिएंट दिया गया है। ऑटोमैटिक वर्जन सिर्फ हाईलाइन और हाईलाइन प्लस ट्रिम्स में दिया जाएगा।

इन नए इंजन के साथ Polo और Vento के केबिन टेम्परेचर को घटाने के लिए नए हीट इंसुलेटिंग ग्लास दिए गए हैं, जो ईंधन की खपत को कम करता है और वाहन चलाते समय ग्राहकों की सुविधा को बढ़ाता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.