Move to Jagran APP

2018-2019 में भारत में दस्तक देंगी ये 7 SUV, जानिए क्या होगा खास

भारतीय बाजार में SUV सेगमेंट में बढ़ती प्रतिक्रिया को देखते हुए कई कार निर्माता कंपनियां अपने नए-नए मॉडल्स उतारने की योजना बना रही हैं।

By Bani KalraEdited By: Published: Fri, 13 Jul 2018 06:03 PM (IST)Updated: Sat, 14 Jul 2018 06:18 PM (IST)
2018-2019 में भारत में दस्तक देंगी ये 7 SUV, जानिए क्या होगा खास
2018-2019 में भारत में दस्तक देंगी ये 7 SUV, जानिए क्या होगा खास

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। भारतीय बाजार में SUV सेगमेंट में बढ़ती प्रतिक्रिया को देखते हुए कई कार निर्माता कंपनियां अपने नए-नए मॉडल्स उतारने की योजना बना रही हैं। ग्राहकों को बेसब्री से उन एसयूवी का इंतजार है। इस खबर में हम कुछ ऐसी SUV के बारे में बता रहे हैं जिसे अगले साल तक लॉन्च किया जा सकता है।

New Renault Duster
रेनो-निसान की साझेदारी के बाद अब कंपनी नई डस्टर को लॉन्च करने की योजना बना रही है। इस कार में भी 1.5 लीटर इंजन दिया जाएगा। हालांकि यह मोटर ब्लू dci की परफॉर्मेंस से अपडेट होगा और कम उत्सर्जन छोड़ेगा। सेकंड़ जनरेशन डस्टर रेनो-निसान की होगी और यूरोप में इसमें जून 2018 से 1.5 लीटर ब्लू dci डीजल इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 95 PS की पावर और 240 Nm का टॉर्क जनरेट करेगा, जो कि पुराने मॉडल से 10 PS और 40 Nm ज्यादा है। कंपनी इस कार को 2018 के मध्य तक लॉन्च कर सकती है। इसकी अनुमानित कीमत 9 से 13 लाख रुपये हो सकती है। यह गाड़ी इसी साल लॉन्च हो सकती है।


लॉन्च- 2018
संभावित कीमत 9-13 लाख

Toyota Vitara Brezza

इसी साल टोयोटा और मारुति सुजुकी ने एक-दूसरे के साथ अपने मॉडल शेयर करने के लिए साझेदारी की थी। इसके तहत मारुति टोयोटा को बलेनो प्रीमियम हैचबैक और विटारा ब्रेजा देगी। टोयोटा इन कारों को अपने डीलरशिप नेटवर्क के माध्यम से बेचेगी। बदले में टोयोटा मारुति को कोरोला एल्टिस सेडान देगी, जिसे मारुति अपने डीलरशिप नेटवर्क के माध्यम से बेचेगी।

विटारा ब्रेजा में 1.3 लीटर का DDiS डीजल इंजन लगा है। यह 90PS की पॉवर और 190Nm का टार्क देता है। इसके अलावा विटारा 5 स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ में आती है। एक लीटर में यह 24.3kmpl का माइलेज निकाल देती है। जीप की अपकमिंग सब-4 मीटर एसयूवी का मुकाबला मारुति सुजुकी विटार ब्रेजा से होगा। यह गाड़ी 2019 में लॉन्च हो सकती है।

लॉन्च-2019
संभावित कीमत 9-13 लाख

MG ZS एसयूवी

भारतीय कार बाजार में एमजी मोटर्स अगले साल के मध्य तक अपनी पहली कॉम्पैक्ट SUV उतारेगी। एमजी अपनी कारों को हलोल प्लांट में तैयार किया करेगी, आपको बता दें की इसी प्लांट में पहले शेवरले की कारें बनती थी। कारों को 80 फीसदी तक भारत में ही तैयार किया जाएगा, इससे इनकी कीमत कम रखने में मदद मिलेगी। एमजी एसयूवी की कीमत हुंडई क्रेटा के टॉप वेरिएंट के आसपास हो सकती है।

लॉन्च- 2019 के मध्य
संभावित कीमत 14 से 18 लाख

Ford Kuga

फोर्ड कूगा एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है। बाजार में इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा से होगा। कंपनी इस कार में इकोबूस्ट सीरीज का 2.0 लीटर डीजल इंजन देगी और यह कार फोर-व्हील ड्राइव ऑप्शन से लैस है। भारत में इस कार में 1.5 लीटर डीजल इंजन दिया जा सकता है जो ज्यादा आउटपुट के साथ मैनुअल गियरबॉक्स से लैस होगी। हालांकि, 1.5 लीटर पेट्रोल के साथ 5-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस होगी। कंपनी इस कार को इस कार को 2019 के मध्य तक लॉन्च कर सकती है।

लॉन्च- 2019 के मध्य तक
संभावित कीमत- 11-15 लाख

Maruti Suzuki Future S

मारुति सुजुकी ने अपनी फ्यूचर S कॉन्सेप्ट कार को 2018 ऑटो एक्सपो के दौरान पेश किया था। कंपनी विटारा ब्रेजा की सफलता के बाद अपनी इस फ्यूचर डिजाइन कॉन्सेप्ट कार को जल्द उतार सकती है। फ्यूचर S कॉन्सेप्ट डिजाइन मारुति की सभी गाड़ियों से बिल्कुल अलग है। इस कार के कॉन्सेप्ट में छोटी LED हैडलैंप दिया गया है, लेकिन प्रोडक्शन मॉडल में प्रोजक्टर दिया जाएगा। इसके अलावा नए मॉडल में मारुति के स्किड प्लेट्स पर सिल्वर प्लेट्स दी जाएंगी। कंपनी के मुताबिक कार में व्हील आर्क्स और 16 से 17 इंच के एलॉय व्हील्स दिए जाएंगे। इस कार को 2019 के अंत तक लॉन्च किया जाएगा। इसकी अनुमानित कीमत 4 से 7 लाख रुपये होगी।

लॉन्च- 2019 में
संभावित कीमत 4-7 लाख

Honda HR-V

होंडा कार्स इंडिया अब भारत में अपनी नई प्रीमियम एसयूवी HR-V को इस साल भारत में लॉन्च कर सकती है, नई HR-V हुंडई की कॉम्पैक्ट SUV क्रेटा को चुनौती देगी। नई HR-V कंपनी की पॉपुलर WR-V पर बेस्ड होगी लेकिन इसकी कीमत थोड़ी ज्यादा हो सकती है।

जापानी कार बाजार में होंडा HR-V को Vezel नाम जाना जाता है। लेकिन जब भारत में इसे लॉन्च किया जायेगा तो काफी कुछ इसमें बदलाव होंगे और इसे भारत के हिसाब से तैयार किया जायेगा। इसके फ्रंट में बड़ी और बोल्ड ग्रिल देखने को मिलेगी। इतना ही नहीं गाड़ी के टेल लैम्प्स में स्लीक डिजाइन देखने को मिल सकता है। इसके अलावा इसके कैबिन को ज्यादा लग्जरी किया जायेगा साथ ही इसमें होंडा का डिजिपैड इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है। इतना ही इसमें एयरबैग्स और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम की भी सुविधा मिलेगी।

जापानी कार बाजार में HR-V को पावर देता है इसमें लगा 1.5 लीटर और 1.8 लीटर पेट्रोल व 1.6 लीटर डीजल इंजन। 1.5 लीटर पेट्रोल कार को हाइब्रिड विकल्प के साथ भी बेचा जाता है। हालांकि भारतीय बाजार में यह कार 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर डीजल इंजन के साथ आने की उम्मीद है।

लॉन्च- लेट 2019
संभावित कीमत- 9-14 लाख

Nissan Kicks

निसान भी अपनी नई SUV Kicks इस साल लॉन्च करेगी। इस SUV का मुकाबला रेनो कंपनी की कैप्चर से हो सकता है। साथ ही, हुंडई क्रेटा और जीप कम्पास भी इस लिस्ट में शामिल हैं। निसान की टेरोनो की तुलना में किक्स ज्यादा पावरफुल और फीचर्स से लोडेड होगी।

लॉन्च- 2019
संभावित कीमत : 9 से 14 लाख रुपए

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.