नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। स्मार्टरॉन कंपनी ट्रॉन्क्स मोटर्स ने भारत में अपनी पहली स्मार्ट क्रॉसओवर इलेक्ट्रिक बाइक ट्रॉन्क्स वन लॉन्च कर दी है। इस इलेक्ट्रिक बाइक की भारत में ही डिजाइनिंग और इंजीनियरिंग की गई है। इस बाइक की शुरुआती कीमत 49,999 रुपये रखी गई है और यह दो कलर - मैग्मा रेड और पैसिफिक ब्लू में उपलब्ध है। इस बाइक की लिमिटेड यूनिट्स की बुकिंग शुरू हो चुकी है, जिसे कंपनी 16 जुलाई से डिलिवर करेगी।

कंपनी के दावे के अनुसार ट्रॉन्क्स वन 25 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार पर पावरफुल राइडिंग का अनुभव प्रदान करती है। इस क्रॉसओवर बाइक में मल्टीपल राइडिंग मोड्स और वर्चुल गियर्स के साथ 3 इलेक्ट्रिक गियर्स और 6 स्पीड शीमानो शिफ्टर्स दिए गए हैं, जिसके चलते रेंज और स्पीड को अपने हिसाब से एडजस्ट कर सकते हैं। ट्रॉन्क्स वन में प्रीमियम AEROGRADE एलॉय फ्रेम धातू का इस्तेमाल किया गया है, जिसे एयरक्राफ्ट्स बनाने में इस्तेमाल किया जाता है।

ट्रॉन्क्स मोटर के फाउंडर और सीईओ अनूप निशान्थ ने कहा, "ट्रॉन्क्स वन को भारत में कंपनी के डिजाइनरों और इंजीनियरों की एक टीम द्वारा बनाया गया है और भारत में इसे लॉन्च करने को लेकर हम काफी उत्साहित हैं। इसे एडवांस्ड सैमसंग सेल द्वारा संचालित एडवांस डिटेचेबल लिथियम बैटरी टेक्नोलॉजी जैसे खास फीचर्स से लैस किया गया है, जिसे ले जाने और चार्ज करने के लिए डिजाइन किया गया है। इसे चलाने वाले ग्राहकों को पावरफुल और फन राइडिंग का अनुभव मिलेगा क्योंकि यह tronXTM ईकोसिस्टम द्वारा संचालित है।"

ट्रॉन्क्स वन में लाइटवेट और डिटेचैबल 36 V 13.6 Ah लिथियम 500 W की बैटरी के साथ 250W रियर हब मोटर दी गई है। ट्रॉन्क्स वन का दावा है कि उसकी बाइक थ्रॉटल मोटर प्रति चार्ज पर 50 किलोमीटर का सफर तय करेगी और इलेक्ट्रॉनिक गियर असिस्ट मोड प्रति चार्ज पर 70-85 किलोमीटर का सफर तय करने में सक्षम है।

By Ankit Dubey