नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने बुधवार को अपनी नई प्रीमियम सेडान यारिस को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने यारिस रेंज की कीमत 875,000 रुपये से लेकर 1,407,000 रुपये (एक्स शोरूम) तक रखी है। बता दें कंपनी ने इसकी प्री-लॉन्च बुकिंग भी 50,000 रुपये से शुरू कर दी थी। कंपनी ने इस मॉडल को ऑटो एक्सपो 2018 के दौरान पेश किया था और ग्राहकों को इसकी डिलिवरी इस साल मई से शुरू हो जाएगी।

टोयोटा ने अपने एक बयान में कहा कि गाहक यारिस की बुकिंग देशभर में टोयोटा के मौजूद किसी भी अधिकृत डीलरशिप से करा सकते हैं। कीमतों को लेकर टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर एन राजा ने कहा, "हमें उम्मीद है कि ग्राहकों को सेगमेंट में इस कीमत पर वर्ल्ड क्लास सेडान टायोटा यारिस काफी पसंद आएगी।"

सेफ्टी के मामले में 5-स्टार रेटिंग:

कंपनी इस कार को अपर मिडल क्लास लोगों के लक्षित करने के लिए उतार रही है जिनकी उम्र 35-40 वर्ष है। यह मिड-साइज सेडान होंडा सिटी, मारुति सुजुकी सियाज और हुंडई वर्ना को टक्कर देगी। कंपनी ने इस कार को कॉम्पैक्ट सेडान इटियोस और प्रीमियम सेडान कोरोला के बीच पोजिशन करेगी। टोयोटा यारिस को हाल ही में दक्षिणपूर्व एशियाई देशों (ASEAN NCAPS) न्यू कार एसेसमेंट प्रोग्राम में 5-स्टार सेफ्टी रेटिंग दी गई है।

सेफ्टी के लिए टोयोटा यारिस में 7 एयरबैग स्टैंडर्ड मिलेंगे। इसके अलावा टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल स्टार्ट असिस्ट, एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (एबीएस), ईबीडी, ब्रेक असिस्ट और ऑल डिस्क ब्रेक जैसे फीचर भी मिलेंगे।

मिलेंगे 12 नए सेगमेंट फीचर्स:

टोयोटा यारिस 12 नए सेगमेंट फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया है। इसमें रूफ माउंटेड एयर वेंट्स के साथ एम्बियंट इल्यूमिनेशन, एकोस्टिक और वाइब्रेशन कंट्रोल ग्लास, 4.2 इंच TFT MID के साथ इको वॉलेट, इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए हैंड/एयर गेस्चर कंट्रोल, टायर प्रेशन मॉनिटरिंग सिस्टम और टेल लैंप्स के साथ LED लाइन गाइड दी गई है। इसके अलावा इसमें पियानो ब्लैक इंटीरियर प्रोजेक्टर हेडलैंप्स के साथ LED लाइन गाइड, रियर पावर आउटलेट्स और रियर सनशेड दिया गया है।

पावर स्पेसिफिकेशन:

कंपनी मैकेनिकल के तौर पर इस मिड-साइज सेडान में 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ दो गियरबॉक्स ऑप्शन - एक 6-स्पीड मैनुअल और 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। कार में ट्रांसमिशन के तौर पर चार वेरिएंट्स दिए गए हैं और हर वेरिएंट मे CVT का विकल्प दिया गया है।

Image result for hyundai verna jagran

हुंडई वर्ना से होगा मुकाबला:

भारत में आने के बाद टोयोटा यारिस सेडान का मुकाबला हुंडई वर्ना से है। हुंडई ने हालही में वर्ना में 1.4 लीटर पेट्रोल इंजन दिया है जो 99bhp और 132Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसके अलावा हुंडई वर्ना में 1.6 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन दिया गया है। दोनों इंजन मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस हैं। हुंडई वर्ना के अलावा टोयोटा यारिस भारत में होंडा सिटी और मारुति सुजुकी सियाज को भी टक्कर देगी। बाजार में इन तीनों गाड़ियों की ही डिमांड काफी ज्यादा है। 

By Ankit Dubey