नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Tata Motors ने हाल ही में Xpres नाम से सब-ब्रांड को अनवील किया है जो ख़ास तौर से इलेक्ट्रिक वाहनों पर केन्द्रित होगा। ये ब्रांड फ्लीट कस्टमर्स की डिमांड को पूरा करेगा। कंपनी ने अब इस नए सब-ब्रांड के तहत अपना पहला मॉडल Tata Tigor Electric Xpres-T EV लॉन्च किया है जो कि फेसलिफ़्टेड बैटरी-संचालित Tigor पर आधारित है।

ये इलेक्ट्रिक सेडान अब देश भर के चुनिंदा डीलरशिप पर बुकिंग के लिए उपलब्ध है। कोलकाता में गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स लिमिटेड को पहले बैच की डिलीवरी के साथ अब इसकी डिलीवरी शुरू हो गई है। इस कार के XM+ वेरिएंट की कीमत 9.75 लाख रुपये से शुरू होती है और XT+ वेरिएंट की 9.9 लाख रुपये तक जाती है। ये सभी कीमतें एक्सस-शोरूम हैं।

Xpres-T EV के बॉडी पैनल पर नई Xpres ब्रांडिंग प्राइवेट बायर्स को बेची जाने वाली Tigor EV से अलग होगी। नई Xpres T-EV में मौजूदा Tigor EV की तुलना में काफी सारे विजुअल अपडेट्स दिए जाते हैं जो इस कार के लुक को और ज्यादा बेहतर और अट्रैक्टिव बनाते हैं। कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक सेडान कार में 21.5 kWh और 16.5 kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल किया है। इसमें फास्ट चार्जिंग सिस्टम भी दिया गया है जिससे इस इलेक्ट्रिक कार को 90 से 110 मिनट के बीच 80 फीसद तक चार्ज किया जा सकता है। इस कार को घरों में इस्तेमाल होने वाले 15A के पॉवर सॉकेट से भी चार्ज किया जा सकता है।

एक्सटीरियर फीचर्स की बात करें तो ये इस कार में नई हेडलाइट, अपडेटेड फ्रंट फेस, नई शार्प नोज़, ग्लॉसी ब्लैक ग्रिल को शामिल किया गया है। फ्रंट ग्रिल के निचले हिस्से में एक रेड स्ट्रिप दी जाती है। ख़ास बात ये है कि इसका चार्जिंग पोर्ट फ्रंट ग्रिल में ही मिलता है। ग्राहकों को इसमें प्रोजेक्टर हेडलैम्प, LED डीआरएल और नए डिज़ाइन किए गए फॉग लैंप हाउसिंग शामिल हैं। अगर बात करें Xpres-T EV की रेंज की तो ग्राहकों को इसके दो ऑप्शन मिलते हैं जिनमें पहला ऑप्शन 213 की रेंज के साथ आता है तो वहीं दूसरा 165 किलोमीटर की रेंज देता है। जानकारी के अनुसार ये रेंज ARAI प्रमाणित