Move to Jagran APP

टाटा मोटर्स ने लॉन्च किए नई रेंज के अल्ट्रा ट्रक्स, जानें क्या है खास

टाटा मोटर्स ने नेक्स्ट जनरेशन के अल्ट्रा रेंज वाहन लॉन्च किए हैं, जिनमें मध्यम और लाइट कमर्शियल व्हीकल्स शामिल हैं

By Ankit DubeyEdited By: Published: Wed, 25 Apr 2018 06:09 PM (IST)Updated: Thu, 26 Apr 2018 07:42 AM (IST)
टाटा मोटर्स ने लॉन्च किए नई रेंज के अल्ट्रा ट्रक्स, जानें क्या है खास
टाटा मोटर्स ने लॉन्च किए नई रेंज के अल्ट्रा ट्रक्स, जानें क्या है खास

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। देश की दिग्गज वाहन बनाने वाली कंपनी टाटा मोटर्स ने नेक्स्ट जनरेशन के अल्ट्रा रेंज वाहन लॉन्च किए हैं, जिनमें मध्यम और लाइट कमर्शियल व्हीकल्स शामिल हैं। इन कमर्शियल वाहनों की कीमत 10 लाख रुपये से शुरू होती है जो कि 25 लाख रुपये तक जाती है।

loksabha election banner

टाटा मोटर्स ने अपने अल्ट्रा रेंज के ट्रक्स को मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर बनाया है, जो कि किसी भी कंपनी के कई मल्टीपल बिजनेस में मदद करेगा जैसे कि टू-व्हीलर को लाना ले जाना, नगर पालिका अनुप्रयोगों, मुर्गी पालन, सीमेंट मिक्सिंग, टिपर, लपेटने आदि जैसे कई काम कर सकेगा। टाटा के इन अल्ट्रा रेंज के ट्रक्स का सकल वजन 7 टन और 16 टन के बीच होगा। बता दें ये ट्रक उत्सर्जन, सेफ्टी, ड्यूरेबिलिटी और फीचर्स से साथ आए हैं जो एक बेहतर ट्रक के मानकों को पूरा करते हैं।

टाटा के इन अल्ट्रा ट्रक में नया टर्बो-ट्रॉन रेंज वाला 3-लीटर और 5-लीटर इंजन दिया गया है। 3-लीटर वाला इंजन 3,000 rpm पर 138 bhp की पावर के साथ 1,400 - 2,000 rpm पर 360 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। वहीं, 5-लीटर इंजन 2,400 rpm पर 177 bhp की पावर और 1,000 - 2,000 rpm पर 590 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। यह इंजन भी 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन से लैस है। इसके अलावा कंपनी दूसरे इंजन का भी विकल्प रख रही है जिसकी पावर 207bhp और 890Nm का टॉर्क है और इसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प भी दिया जा रहा है।

टाटा मोटर्स हर साल अपने कमर्शियल व्हीकल सेगमेंट के लिए 1500 करोड़ रुपये का निवेश कर रही है। 2020 में आने वाले भारत स्टेज-VI नियम के लिए टाटा ने पहले ही ऐलान किया है कि वह हर साल अपने निवेश को बढ़ा रही है, लेकिन कंपनी ने यह नहीं बताया कि कितना निवेश बढ़ा रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.