नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। टाटा मोटर्स ब्रांड के दीवानों के लिए बड़ी खुशखबरी है। दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी ने आज भारतीय बाजार में अपनी सीएनजी रेंज टाटा टियागो और टाटा टिगोर को 6,09,900 रुपये शुरुआती कीमत में लॉन्च कर दी है। कंपनी का कहना है ये कारें एडवांस iCNG टेक्नालॉजी से लैंस हैं। सीएनजी कार सेगमेंट में टाटा  मारुति और हुंडई जैसी कारों से मुकाबला करेगी।

कीमत

कीमत की बात करें तो, Tata Motors ने i-CNG-संचालित Tiago और Tigor की घोषणा की। Tata Tiago CNG की कीमत 6.09 लाख रुपये से शुरू होती है, जबकि Tigor CNG की कीमत 7.69 लाख रुपये (दोनों कीमतें, एक्स-शोरूम, दिल्ली) से शुरू होती है। टियागो सीएनजी और टिगोर सीएनजी के साथ, टाटा मोटर्स अपने पैसेंजर वाहनों में फैक्ट्री-फिटेड सीएनजी किट की पेशकश करने वाला तीसरा मास-मार्केट कार निर्माता बन गया, अन्य मारुति सुजुकी और हुंडई हैं। 

फीचर्स

फीचर्स की बात करें तो, टाटा मोटर्स ने Tiago और Tigor दोनों रेंज में टॉप-स्पेक XZ+ ट्रिम को भी अपडेट किया है। Tiago XZ+ में डुअल-टोन ब्लैक और बेज इंटीरियर थीम के साथ एक नया मिडनाइट प्लम कलर ऑप्शन मिलता है। बाकी रेंज को पहले की तरह ब्लैक एंड ग्रे इंटीरियर थीम दिया गया है। फीचर्स के मामले में 2022 Tigor में अब XZ+ ट्रिम पर रेन-सेंसिंग वाइपर और ऑटोमैटिक हेडलैंप मिलते हैं। Tigor XZ+ में अन्य आंतरिक परिवर्तनों में नया सीट फैब्रिक और एक डुअल-टोन ब्लैक और बेज इंटीरियर थीम शामिल है।

इंजन

इंजन की बात करें तो, टियागो सीएनजी और टिगोर सीएनजी का इंजन 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित हैं। पेट्रोल वाला इंजन 86hp की पॉवर और 113Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं आज लॉन्च हुए CNG वेरिएंट के इंजन की बात करें तो, इसके इंजन 73hp की पॉवर और 95Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। इसका मतलब है कि टियागो और टिगोर के संबंधित पेट्रोल और सीएनजी संस्करणों के बीच 13hp पॉवर और 18Nm की पीक टॉर्क का अंतर है। इसके अतिरिक्त, बढ़े हुए वजन (लगभग 100kgs) के बावजूद, Tiago का ग्राउंड क्लीयरेंस 168mm है जबकि Tigor का 165mm है।

दोनों मॉडलों में ट्रांसमिशन ऑप्शन्स में सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स शामिल है। इस सीएनजी कार की खासियत ये है कि Tiago और Tigor CNG को सीधे CNG मोड में शुरू किया जा सकता है, जो कि एक ऐसा फीचर है जो इसके किसी भी प्रतिद्वंद्वी द्वारा पेश नहीं किया गया है।

Edited By: Atul Yadav