नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दिग्गज कार निर्माता कंपनी स्कोडा ने अपना कोडिएक फेसलिफ्ट मॉडल बाजार में लॉन्च कर दी है। इसकी कीमत बेस स्टाइल ट्रिम के लिए 34.99 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप-स्पेक एलएंडके ट्रिम (एक्स-शोरूम, भारत) के लिए 37.49 लाख रुपये तक जाती है। इस प्रीमियम एसयूवी की बुकिंग भी शुरू हो गई है, जिसकी डिलीवरी आने वाले दिनों में शुरू हो जाएगी।

इस एसयूवी को लगभग दो साल पहले बीएस 6 मानदंडों के कारण बाहर निकाल दिया गया था। इसके बाद अब जाकर इस एसयूवी ने बाजारों में वापसी की है। कोडिएक फेसलिफ्ट इस साल भारत में स्कोडा का पहला लॉन्च है।भारत में सोमवार को लॉन्च होने वाली Kodiaq SUV को पिछले साल ग्लोबल मार्केट में पेश किया जा चुका था। 2022 स्कोडा कोडिएक कई अपडेट के साथ आई है।

इंजन और गियरबॉक्स

कोडिएक फेसलिफ्ट को पॉवर देना एक 2.0-लीटर, चार-सिलेंडर TSI टर्बो-पेट्रोल इंजन (ऑक्टेविया और सुपर्ब जैसे अन्य मॉडलों में देखी गई इकाई के समान) है, जिसे 190hp और 320Nm विकसित करने के लिए तैयार किया गया है। इस इंजन को 7-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है और सभी वेरिएंट्स में ऑल-व्हील ड्राइव स्टैण्डर्ड है। स्कोडा ने प्री-फेसलिफ्ट मॉडल के 150hp, 2.0-लीटर डीजल इंजन को पूरी तरह से लाइन-अप से हटा दिया है।

इंटीरियर और फीचर्स

हम अगर मूल लेआउट और डिजाइन की बात करें तो नए कोडिएक का डैशबोर्ड प्री-फेसलिफ्ट मॉडल के समान है। इंटीरियर डिजाइन के लिए सबसे उल्लेखनीय अपडेट स्कोडा के नए टू-स्पोक स्टीयरिंग व्हील को शामिल करना है, जैसा कि सुपर्ब, ऑक्टेविया और कुशाक सहित सभी स्कोडा मॉडल पर देखा गया है। पहले की तरह, कोडिएक को तीन-पंक्ति में बैठने की पेशकश की जा रही है।

वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी

फीचर्स की बात करें तो कोडिएक फेसलिफ्ट आउटगोइंग मॉडल पर कुछ नई सुविधाओं में पैक करता है। इन नई विशेषताओं में सबसे उल्लेखनीय है गतिशील चेसिस नियंत्रण जो ड्राइव मोड के आधार पर डैम्पर्स की दृढ़ता को समायोजित करता है। वहीं आपको इसमें कई अन्य नए जैसे हीटेड और कूल्ड फ्रंट सीटें, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी, एक वायरलेस चार्जिंग पैड और एक 12-स्पीकर कैंटन साउंड सिस्टम (प्री-फेसलिफ्ट एसयूवी पर 10-स्पीकर के मुकाबले) देखने को मिलेगा।

9 एयरबैग और फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर
वहीं, फुली लोडेड स्पेक में अन्य फीचर्स में 8.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.25-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एम्बिएंट लाइटिंग, थ्री-जोन ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एक पैनोरमिक सनरूफ, हैंड्स-फ्री पार्किंग, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर शामिल हैं। वहीं सुरक्षा के लिहाज से इसमें तगड़े फीचर्स देखने को मिलेंगे। इसमें सबसे खास जो है, वो है नौ एयरबैग। इसमें आपको 9 एयरबैग मिल रहे हैं।

Edited By: Sarveshwar Pathak