नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। Royal Enfield ने Thunderbird 500X का ABS वर्जन भारत में लॉन्च कर दिया। अपने पावरफुल बाइक्स के लिए पहचानी जाने वाली Royal Enfield के Thunderbird 500X ABS की कीमत 2.13 लाख रुपये है। यहां बता दें कि ABS की कीमत Thunderbird 500X के नॉन- ABS वर्जन से 14,000 रुपये महंगी है। Thunderbird 500X ABS अब भारत में Royal Enfield की सबसे महंगी सिंगल सिलिंडर बाइक बन गई है। हालांकि, इस बाइक में ABS सेफ्टी फीचर के अलावा कोई भी नया फीचर शामिल नहीं किया गया है।

परफॉर्मेंस

Royal Enfield Thunderbird 500X में पावर के लिए 499 सीसी, सिंगल-सिलेंडर, फ्यूल-इंजैक्टेड, एयर-कूल्ड इंजन दिया गया है, जो 27bhp की मैक्सिमम पावर और 41Nm का पीक टॉर्क पैदा करता है। इसका इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स ट्रांसमिशन से लैस है।

सस्पेंशन और ब्रेक

इसके अगले फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क और रियर में ड्यूल शॉक अब्जार्वर सस्पेंशन दिया गया है। वहीं, ब्रेकिंग फीचर्स की बात करें तो इस बाइक के दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं।

भारत सरकार के फैसले का दिखा असर

Royal Enfield अपनी सभी बाइक्स में ABS फीचर शामिल कर रही है। दरअसल भारत सरकार ने देश में 125 सीसी और उससे ज्यादा की बाइक्स के लिए ABS यानी की एंटीलॉक ब्रेकिंग सिस्टम को 1 अप्रैल 2019 से लागू करने का फैसला लिया है। इसी फैसले के चलते सभी निर्माता कंपनियां अपनी बाइक्स में ABS फीचर शामिल कर रही हैं। 

भारत में Royal Enfield Thunderbird 500X इस साल की शुरुआत में लॉन्च हुई थी। Royal Enfield ने सबसे पहले Classic 350 Signals Edition में ABS फीचर शामिल किया। इसके बाद Himalayan motorcycles और Gunmetal Gray Shed Classic 500 में ABS फीचर एड हुआ।

Posted By: Shridhar Mishra