Move to Jagran APP

थंडरबर्ड 350 का नाम बदलकर रॉयल एन्फील्ड ने ऑस्ट्रेलिया में इस नाम से लॉन्च की यही बाइक

रॉयल एनफील्ड ने ऑस्ट्रेलिया में रंबलर 350 को लॉन्च कर दिया है। यह वही बाइक है जिसे भारत में थंडरबर्ड 350 कहा जाता है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Mon, 26 Mar 2018 04:37 PM (IST)Updated: Tue, 27 Mar 2018 07:48 AM (IST)
थंडरबर्ड 350 का नाम बदलकर रॉयल एन्फील्ड ने ऑस्ट्रेलिया में इस नाम से लॉन्च की यही बाइक
थंडरबर्ड 350 का नाम बदलकर रॉयल एन्फील्ड ने ऑस्ट्रेलिया में इस नाम से लॉन्च की यही बाइक

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। देश की दिग्गज मोटरसाइकिल निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड के लिए भारत के बाद अब ऑस्ट्रेलिया बड़ा बाजार बनता जा रहा है। कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया में अपनी बाइक रंबलर 350 को लॉन्च किया है। यह वही सेमी क्रूज बाइक जिसे आपने भारत में थंडरबर्ड 350 नाम से सड़कों पर दौड़ते देखा होगा। कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया में इसकी कीमत 6790 ऑस्ट्रेलियन डॉलर (3.41 लाख रुपये) रखी है। बता दें इससे पहले कंपनी ने ऑस्ट्रेलिया में अपनी दो मशहूर बाइक कॉन्टिनेंटल जीटी 650 और इंटरसेप्टर 650 का निर्यात शुरू किया है।

loksabha election banner

रॉयल एनफील्ड ने ऑस्ट्रेलियाई बाजार में अपनी एडवेंचर मोटरसाइकिल हिमालयन, क्लासिक रेंज और कॉन्टिनेंटल जीटी को भी लॉन्च कर चुकी है। बता दें ऑस्ट्रेलिया में रंबलर 350 लर्नर अप्रूव्ड मोटरसाइकिल स्कीम के तहत आती है जिसमें कम उम्र के सीख रहे युवाओं को यह मोटरसाइकिल चलाने के अनुमति होती है। इसके अलावा यह आरामदायक सफर करने वालों के लिए भी एक सुकुन भरी राइड का अहसास कराती है।

रॉयल एन्फील्ड ने यह बाइक ऑस्ट्रेलिया में लॉन्च की है तो कंपनी ने वहां के नियमों के अनुसार इस बाइक को हल्के बदलावों के साथ लॉन्च किया है। कंपनी ने बाइक के साइड बॉक्स पर नए मोनिकर दिए हैं। इसके अलावा अगले शॉकर्स पर 2 रिफ्लैक्टर दिए गए हैं। हालांकि, पेट्रोल टैंक और हैंडलबार का डिजाइन थंडरबर्ड की तरह ही रखा है और बाइक का इंजन में ब्लैक फिनिशिंग दी गई है। कंपनी इस बाइक को चेन्नई स्थित प्लांट में तैयार कर रही है।

रॉयल एन्फील्ड ने ऑस्ट्रेलियाई बाजार के लिए इस बाइक को तीन रंगों - ब्लैक, डार्क ग्रीन और ब्लू में पेश किया है। बता दें हाल ही में रॉयल एनफील्ड ने थंडरबर्ड एक्स को लॉन्च किया था, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में लॉन्च किया गया मॉडल इससे हटकर है। पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो रंबलर 350 में 346cc का ट्विन स्पार्क, सिंगल सिलेंडर, एयर कूल्ड इंजन दिया है। यह इंजन 250 rpm पर 19.8 bhp की पावर और 4000 rpm पर 28 Nm का टॉर्क जनरेट करता है।

UM मोटरसाइकिल्स से होगा मुकाबला:

भारत में रॉयल एनफील्ड का मुकाबला UM मोटरसाइकिल्स की रेनेगेड कमांडो क्लासिक और रेनेगेड कमांडो मोजेव से होगा। कीमत की बात करें तो रेनेगेड कमांडो क्लासिक की कीमत 1.89 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) और रेनेगेड कमांडो मोजेव की कीमत 1.80 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) रखी है। इन दोनों ही बाइक्स में 279.5cc, सिंगल सिलेंडर, लिक्विड कूल्ड इंजन लगा है। 6 स्पीड गियरबॉक्स से लैस यह इंजन 8,500rpm पर 25.15PS की पावर और 7,000rpm पर 23Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वही फीचर्स की बात करें तो बाइक्स में सर्विस अलर्ट, फ्रंट डिस्क ब्रेक और चौड़े टायर के साथ यूएसबी चार्जर जैसे फीचर दिए गए हैं। भारतीय बाजार में यह दोनों बाइक्स रॉयल एनफील्ड थंडरबर्ड को कड़ी टक्कर देंगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.