नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में 2019 Renault Duster लॉन्च हो चुकी है। कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 7.99 लाख से 12.49 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली) तक रखी है। इस फेसलिफ्ट Duster में कंपनी ने कई कॉस्मैटिक बदलाव के साथ फीचर्स अपडेट किए हैं। भारतीय बाजार में यह Duster का दूसरा बड़ा फेसलिफ्ट वर्जन है। कंपनी इसका तीसरा जनरेशन मॉडल 2023 तक लॉन्च करेगी, जो कि सिर्फ पेट्रोल वर्जन में होगा। 2019 Renault Duster फेसलिफ्ट पेट्रोल और डीजल इंजन विकल्प के साथ उतारी है।

2019 Duster फेसलिफ्ट के लॉन्च के दौरान Renault India के कंट्री सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर, Venkatram Mamillapalle ने कहा, "हमारे पास भारत में रेनो ब्रांड को विकसित करने का एक स्पष्ट लक्ष्य है। इसकी ओर, हम रणनीतिक रूप से अपनी प्रोडक्ट रेंज को मजबूत कर रहे हैं, अपने नेटवर्क तक पहुंच बढ़ा रहे हैं और ग्राहकों की खुशी सुनिश्चित करने के लिए अग्रणी कदम उठा रहे हैं। Duster ने हमारे प्रोडक्ट पोर्टफोलियो में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और सेगमेंट में सबसे व्यापक पेशकश है, जो हमें ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम बनाता है। हमें विश्वास है कि नई Duster भारतीय ग्राहकों का फिर से दिल जीतेगी।"

नई Duster में स्टाइलिंग के तौर पर नया यूरो-स्पेक Dacia Duster वाली स्टाइलिंग दी है, जो कि नए थ्री-स्लैट क्रोम फ्रंट ग्रिल के साथ आती है, जिसे नई ट्राई-विंग्ड फुल क्रोम ग्रिल कहा जा रहा है। यह प्रोजेक्टर लाइट्स और LED डे-टाइन रनिंग लैंप्स से लैस सभी नए हेडलैंप्स के सेट से तैयार की गई है। इस एसयूवी में डुअल टोन बॉडी कलर फ्रंट बम्पर दिए गए हैं, जो कि मस्कुलर स्किड प्लेट्स और नए राउंड फॉगलैंप्स के साथ आती है। इसके साथ ही इसमें 16 इंच के डायमंड कट एलॉय व्हील्स, kayak रूफ रेल्स, बॉडी कलर्ड ORVM, मैटे ब्लैक टेलगेट और वाटरफॉल LED टेल लैंप्स दिए गए हैं। Renault Duster फेसलिफ्ट में दो नए कलर विकल्प - Caspian Blue और Mahogany Brown दिया गया है।

केबिन में बदलाव की बात करें तो इसमें नया मिडनाइट ब्लैक इंटीरियर थीम, नया डैशबोर्ड, थ्री-स्पो स्टीयरिंग व्हील के साथ म्यूजिक, टेलिफोनी और क्रूज कंट्रोल के लिए सॉफ्ट-टच बटन्स दिए गए हैं। इसके अलावा इस एसयूवी में नए सेंटर कंसोल के साथ ग्लोसी सिल्वर इंसर्ट्स और नया सेंट्रल एयर-कॉन वेंट्स के साथ क्रोम बेजेल्स दिए गए हैं। डैशबोर्ड फीचर्स की बात करें तो फ्रंट पैसेंजर साइट में ब्लू स्टाइलिंग एलिमेंट दिए गए हैं। इंटीरियर डोर पैनल्स पर सॉफ्ट-टच मैटेरियल के साथ लैदर सीटों पर कॉन्ट्रास्ट ब्लू स्टिचिंग दी गई है।

इस बार रेनो ने इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर के लिए ब्लू ग्राफिक्स के साथ मल्टी-इन्फोर्मेशन डिस्प्ले (MID) यूनिट दी है जो सभी व्हीकल की जानकारिया देती है। इसके अलावा 7-इंच टचस्क्रीन डिस्प्ले के साथ MediaNAV Evolution दिया है, जो अब Apple CarPlay, Android Auto, वॉयस रिकॉग्निशन और EcoGuide के साथ आता है। दूसरे फीचर्स के तौर पर फुली ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, इलुमिनेटेड और कूल्ड ग्लॉवबॉक्स और आदि दिए गए हैं।

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो अपडेटेड डस्टर में BNCAP फ्रंट, साइड और पैडिस्ट्रिय क्रैश नॉर्म्स दिए गए हैं। इसके अलावा इसमें ABS के साथ EBD, ड्राइवर और पैसेंजर एयरबैग्स, रियर पार्किंग सेंसर्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर एंड स्पीड एलर्ट स्टैंडर्ड दिए हैं। इसके अलावा इसमें रिवर्स पार्किंग कैमरा, इलेक्ट्रॉनिक स्टैबिलिटी प्रोग्राम (ESP) और हिल स्टार्ट असिस्ट दिया गया है।

पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो 2019 Renault Duster में फीचर्स के तौर पर 1.5 लीटर पेट्रोल और डीजल इंजन दिया गया है, जो कि फिलहाल BS4 मानको के अनुरूप ही है। पेट्रोल इंजन 105bhp की पावर और 142Nm का टॉर्क जनरेट करता है और यह 5-स्पीड मैनुअल और एक ऑप्शनल CVT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है। 1.5 लीटर ऑयल बर्नर दो इंजन ट्यून - 84bhp और 108bhp के साथ आती है, जो 200 Nm और 245 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। 84 bhp वर्जन स्टैंडर्ड 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आती है। वहीं, 108 bhp मॉडल 6-स्पीड मैनुअल और एक ऑप्शनल AMT (ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन) यूनिट के साथ आती है। Duster एक ऐसी एसयूवी है जिसमें ऑल-व्हील ड्राइव (AWD) सिस्टम दिया गया है।

यह भी पढ़ें:

क्या यूटिलिटी वाहनों में Maruti Brezza की बादशाहत खत्म कर देगी Hyundai Venue?

क्यों जरूरी है इलेक्ट्रिक व्हीकल, जानें इसके 8 फायदे

Posted By: Ankit Dubey