Move to Jagran APP

पेरिस मोटर शो, ऑडी ने पेश की नई Q5, जानिये क्या है खास अब इसमें

ऑडी ने पेरिस मोटर शो के दौरान नई क्यू-5 एसयूवी से पर्दा उठाया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसे साल 2016 के अंत तक उतारा जाएगा। इसकी संभावित कीमत 50 लाख रूपए के आसपास होगी।

By Bani KalraEdited By: Published: Fri, 30 Sep 2016 06:11 PM (IST)Updated: Tue, 04 Oct 2016 09:08 AM (IST)
पेरिस मोटर शो, ऑडी ने पेश की नई Q5, जानिये क्या है खास अब इसमें

ऑडी ने पेरिस मोटर शो के दौरान नई क्यू-5 एसयूवी से पर्दा उठाया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसे साल 2016 के अंत तक उतारा जाएगा। इसकी संभावित कीमत 50 लाख रूपए के आसपास होगी। लॉन्चिंग के बाद इसका मुकाबला मर्सिडीज़-बेंज जीएलसी और बीएमडब्ल्यू एक्स3 से होगा।

loksabha election banner

शुरूआत करते हैं डिजायन से... यह क्यू-7 से काफी मिलती-जुलती है। आगे की तरफ बड़ी हैक्सागोनल ग्रिल दी गई है जो हैडलैंप्स तक फैली हुई है। हैडलैंप्स में ऑडी के पारंपरिक ‘मैट्रिक्स’ एलईडी सेट-अप का इस्तेमाल किया गया है जो डायनामिक टर्न इंडिकेटर के साथ है। इसका बोनट काफी शार्प और बॉक्सी स्टाइल में है। ग्रिल पर सिल्वर फिनिश दी गई है।अब आते हैं साइड में... यहां कर्व लाइनें दी गई हैं। इनमें से पहली हैडलैंप्स से शुरू होकर टेललाइट तक जाती है। साइड में चौड़े व्हील आर्च और बड़े व्हील दिए गए हैं जो देखने में काफी खूबसूरत है।

पीछे से इसकी डिजायन ऑडी की क्यू कारों जैसी है। पीछे से इसमें साफ-सुथरी कार की छवि नजर आती है। टेलगेट को सी पिलर के साथ रैप राउंड डिजायन में रखा गया है। वहीं टेललैंप्स को आयाताकार रखा गया है। टेललैंप्स में डायनामिक इंडीकेटर दिए गए हैं। इसका केबिन ऑडी की स्टैंडर्ड ऑडी कारों जैसा है। इसमें पुराने एनालॉग डायल्स के बजाए 12.3 इंच का ‘वर्चुअल कॉकपिट’ दिया गया है। इसके अलावा 8.3 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेंमेंट दिया गया है। जो ऑडी के एमएमआई इंटरफेस और नेविगेशन को सपोर्ट करता है। म्यूजिक के लिए इस में बैंग एंड ऑल्फसन साउंड सिस्टम दिया गया है।

फीचर्स के तौर पर इसमें एम्बिएंट लाइटिंग, वायरलेस चार्जिंग फोन बॉक्स और पीछे वाले पैसेंजर के मनोरंजन के लिए ऑडी का नया टैबलेट दिया है। इसमें 550 से 610 लीटर का बूट स्पेस मौजूद है, जिसे पीछे वाली सीटों को फोल्ड करके 1550 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है।

पावर स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें दो डीज़ल और एक पेट्रोल इंजन मिलेगा। भारत आने वाली नई क्यू-5 में पहला होगा 2.0 लीटर का 4-सिलेन्डर डीज़ल इंजन। इसे तीन तरह से ट्यून किया गया है। इस वजह से यह 150 पीएस, 163 पीएस और 190 पीएस की पावर देगा। पावरफुल वर्जन में 3.0 लीटर का वी6 डीज़ल इंजन मिलेगा। यह 286 पीएस की पावर और 620 एनएम का टॉर्क देगा। पेट्रोल वर्जन में 2.0 लीटर का 4-सिलेन्डर टर्बोचार्ज्ड इंजन मिलेगा। जो 252 पीएस की पावर देगा। ट्रांसमिशन की बात करें तो 2.0 लीटर का डीज़ल और पेट्रोल इंजन 7-स्पीड एस-ट्रॉनिक गियरबॉक्स से जुड़ा होगा। वहीं 3.0 लीटर का डीज़ल इंजन 8-स्पीड गियरबॉक्स से लैस होगा। ऑफ रोडिंग में नई क्यू-5 को बेहतर बनाने के लिए इसमें ऑडी की लोकप्रिय ‘क्वाट्रो’ ऑल व्हील ड्राइव तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।भारत में नई ऑडी क्यू-5 की टेस्टिंग काफी वक्त से चल रही है। उम्मीद है कि जल्द ही नया मॉडल पुरानी कार की जगह ले लेगा।

सोर्स: कार देखो.कॉम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.