Move to Jagran APP

नई हुंडई सैंट्रो भारत में हुई लॉन्च, कीमत 3.89 लाख रुपये से शुरू

हुंडई सैंट्रो को 6 पिलर्स पर बनाया गया है और 13 दिनों में इसे 23,500 से ज्यादा प्री-बुकिंग मिल चुकी है

By Ankit DubeyEdited By: Published: Tue, 23 Oct 2018 12:00 PM (IST)Updated: Wed, 24 Oct 2018 09:34 AM (IST)
नई हुंडई सैंट्रो भारत में हुई लॉन्च, कीमत 3.89 लाख रुपये से शुरू
नई हुंडई सैंट्रो भारत में हुई लॉन्च, कीमत 3.89 लाख रुपये से शुरू

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। हुंडई की बेसब्री से इंतजार की जा रही हैचबैक 2018 हुंडई सैंट्रो भारतीय बाजार में लॉन्च हो चुकी है। कंपनी ने इसकी शुरुआती कीमत 3.89 लाख रुपये रखी है, जो कि 5.64 लाख रुपये (एक्स शोरूम) तक जाती है। बता दें, यह कीमत सिर्फ पहले 50,000 ग्राहकों के लिए ही है। हुंडई सैंट्रो को 6 पिलर्स पर बनाया गया है और 13 दिनों में इसे 23,500 से ज्यादा प्री-बुकिंग मिल चुकी है। हुंडई का कहना है कि उसकी सैंट्रो की रियर सीटों को क्षैतिज रूप से डिजाइन किया गया है ताकि वे बेहतर सपोर्ट और 3 यात्रियों के लिए पर्याप्त जगह प्रदान कर सकें।

loksabha election banner

कुल मिलाकर इस नई हैचबैक के डिजाइन की बात करें तो फ्रंट में कोणीय रूप दिया हुआ है। वहीं, रियर को तुलनात्मक रूप से नुकीला लुक दिया गया है। फ्रंट में इसके स्माइलिंग फेस वाली चौड़ी कास्कैड शेप्ड क्रोम झालरदार ग्रिल के साथ हॉरिजोनटल स्लैट्स दी गई हैं। टॉप पर इसके मस्कुलर लाइनों के साथ आकर्षक बोनट दिया गया है। एक फ्लोटिंग बेल्टलाइन भी दी गई है जो सामने वाले दरवाजे के बाद टेपर और C-शेप्ड के माध्यम से चलती है। रियर व्हील-आर्क भी नई सैंट्रो में काफी आकर्षक दिए गए हैं।

कंपनी ने इसमें फेंसी फिटमेंट्स के तौर पर LED DRLs और एलॉय व्हील्स उपलब्ध नहीं है। कंपनी ने इसमें हैलोजन हेडलैंप्स स्टैंडर्ड और 14-इंच के स्टील व्हील्स दिए हैं। हालांकि, नई सैंट्रो के डाइमेंशन को बढ़ाया गया है। यह अब पहले से 45mm लंबा और 3610mm व्हीलबेस के साथ आता है।

कार के इंटीरियर की बात करें तो हुंडई ने रियर एयर-कॉन वेंट भी सैंट्रो में शामिल किए हैं जो कि एक एंट्री लेवल कार में आपको नहीं मिलते। केबिन की बात करें तो सैंट्रो ने रियर में बेस्ट-इन-क्लास लेगरूम दिया है। सीट्स काफी आरामदायक है और इसमें 7-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्मट दिया गया है जो कि एप्पल कारप्ले और एंड्रायड ऑटो से लैस है। ज्यादा कम्फर्ट के लिए टॉप वेरिएंट में चारों दरवाजे पर पावर विंडो और सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम दिया गया है।

सेफ्टी के तौर पर हुंडई सैंट्रो में ड्राइवर साइड एयरबैग्स स्टैंडर्ड दिया गया है। वहीं, डुअल एयरबैग्स इसके टॉप वेरिएंट में उपलब्ध हैं। हालांकि, सीट बेल्ट के साथ प्री-टेंशनर्स और ABS के साथ EBD सभी वेरिएंट्स में स्टैंडर्ड दिए गए हैं।

कंपनी ने हुंडई सैंट्रो को ईओन और ग्रैंड i10 के बीच पॉजिशन किया है, जिससे साफ पता चलता है कि यह कंपनी की सेगमेंट में री-एंट्री कार है। हुंडई सैंट्रो 7 विभिन्न कलर्स - इंपेरियल बैज, मैरीन ब्लू, फेयरी रेड, टाइफून सिल्वर, पोलर व्हाइट, स्टारडस्ट और नए डायना ग्रीन में उपलब्ध होगी।

पावर स्पेसिफिकेशन्स की बात करें तो कंपनी ने इसमें 1.1 लीटर 4 सिलेंडर पेट्रोल और CNG इंजन दिया है। पेट्रोल इंजन पर यह 69PS की पावर और 99Nm का टॉर्क जनरेट करता है। वहीं, CNG विकल्प के साथ यह 59PS की पावर और 99Nm का टॉर्क जनरेट करता है। पेट्रोल इंजन 5MT और स्मार्ट ऑटो (AMT) ट्रांसमिशन से लैस है। वहीं, CNG में सिर्फ 5MT का ही विकल्प दिया गया है। पेट्रोल इंजन पर यह 20.3 kmpl का माइलेज देगी और CNG पर यह कार 30.5 किमी प्रति किलोग्राम का माइलेज देगी।

भारतीय बाजार में नई हुंडई सैंट्रो का मुकाबला टाटा टियागो, रेनो क्विड 1.0, डैटसन रेडी-गो 1.0, मारुति सुजुकी सिलेरियो और मारुति की टॉल ब्वॉय वैगन आर से होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.