नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। MG Hector Special Anniversary Edition: ब्रिटिश की वाहन निर्माता कंपनी एमजी माटर्स ने अपने लोकप्रिय एसयूवी Hector के स्पेशल एनिवर्सरी एडिशन को लॉन्च कर दिया है। जिसके पेट्रोल वर्जन की कीमत 13.63 रुपये और डीजल वर्जन की कीमत 14.99 रुपये तय की गई है। बता दें, एमजी हेक्टर स्पेशल एनिवर्सरी एडिशन सुपर ट्रिम पर आधारित है। जिसमें कंपनी ने कई नए फीचर्स को शामिल किया है।

इन फीचर्स को किया गया शामिल: हेक्टर के स्पेशल एनिवर्सरी एडिशन में कंपनी ने वायरलेस मोबाइल चार्जर, एयर प्यूरीफायर और मेडक्लाइन प्रमाणित एंटी-वायरस फीचर को भी शामिल किया है। इसके साथ ही इस कार के डिजाइन में कोई बदलाव नहीं किया गया है। एमजी हेक्टर स्पेशल एडिशन में वर्तमान के समान ही 1.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन और 2.0-लीटर डीजल इंजन शामिल हैं। जिसमें पेट्रोल वर्जन 141bhp की पावर और 250Nm का टार्क पैदा करता है जबकि डीजल इंजन 169bhp की पावर और 350Nm का टार्क जेनरेट करता है।दोनों इंजनों को छह-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। 

सेगमेंट की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार : हेक्टर भारत में आने पहली इंटरनेट कार थी। जिसमें कई मार्डन फीचर्स का खासा मेल देखने को मिलता है। इस कार को बीते साल जुलाई में लॉन्च किया गया था। एक साल के भीतर कंपनी हेक्टर की 26 हजार से ज्यादा यूनिट सेल कर चुकी है। जो इसे 50% से अधिक बाजार हिस्सेदारी के साथ सेगमेंट की सबसे अधिक बिकने वाली कार बनाती है। यहां दिलचस्प बात यह है कि हाल ही में टाटा ने हैरियर के नए वैरिएंट XT + को पेश किया है। बता दें, हैरियर इस सेगमेंट में हेक्टर की प्रमुख प्रतिद्वंदी है।

जानकारी के लिए बताते चलें कि एमजी मोटर्स भारत में अपनी प्रीमियम एसयूवी Gloster को भी लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर चुकी है। जो भारत में पार्किग असिस्ट फीचर से लैस पहली कार होगी। इस कार की कीमत भारत में 30 लाख के आसपास तय की जा सकती है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस